Politics

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का ऐलान - 'नहीं लड़ेंगी 2019 का लोकसभा चुनाव'

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

भारतीय राजनीति में बड़ा कद रखने वालीं बीजेपी नेता और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बयान दिया है कि वे अगला लोकसभा चुनाव नहीं लडेंगी. उन्होंने मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान इसका ऐलान किया. इंदौर में मीडिया से बाद करते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि '' मैंने पार्टी को अपनी मंशा बता दी है.''

बता दें कि सुषमा स्वराज मध्यप्रदेश के विदिशा से सांसद हैं. पिछले कुछ महीनों से यह क़यास लगाए जा रहे थे कि वह अपने स्वास्थ्य कारणों से अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सकती हैं. हांलाकि यह भी क़यास लगाया जा रहा हैं कि बीजेपी अब उन्हें राज्यसभा के जरिए संसद में भेजेगी .

इंदौर में पत्रकार वार्ता के दौरान केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने स्वास्थ्य कारणों से अगला चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है. इसके साथ उन्होंने कहा कि राम मंदिर, राफेल, परिवारवाद, महंगाई कोई चुनावी मुद्दा नहीं है . 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का स्वास्थ्य कई महीनों से ठीक नहीं चल रहा है जिसके चलते उन्हें कई बार स्वास्थ्य लाभ के लिए अस्पताल में भी जाना पड़ा था. हालांकि वे विदेश मंत्री के रूप में अपने कार्य को कर रहीं थीं. उन्होंने अपने इस फैसले से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को अवगत करा दिया था .

याद दिला दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पिछले वर्ष दिसंबर महीने में सफल गुर्दा प्रत्यारोपण कराया था साथ ही विदेश मंत्री को डायबिटीज के अलावा हाइपर टेंशन की भी शिकायत रहती है. 

इससे पहले सुषमा स्वारज ने जबलपुर प्रवास के दौरान कहा अपने ऊपर वायरल हो रहे गाने के विषय मे कहा कि , पहले जब मैं नेता प्रतिपक्ष थी तो अपनी लोकसभा की हर विधानसभा  में जाया करती थी. लेकिन बदा में जब मैं विदेश मंत्री बनी तो अपने क्षेत्र के लोगों को कम समय दे पायी. 

यह भी पढ़े - UN में सुषमा स्वराज के भाषण पर बोले शशि थरूर, ' भाषण का मकसद बीजेपी के कोर वोटर को खुश करना था'

उन्होंने कहा कि , विदेश मंत्री बनने के बाद भी 3 सालों तक मैं अपनी लोकसभा क्षेत्र गयी, लेकिन जब पिछले 1 सालों में मेरा स्वास्थ्य ज्यााद खरबा हुआ तो डॉक्टरों ने कहीं आने जाने में पाबन्दी लगा दी. डॉक्टरों ने धूल से बचने की सलाह दी थी. 

यह भी पढ़े - डोनाल्ड ट्रंप ने सुषमा से कहा - मैं भारत से प्यार करता हूं, दोस्त PM मोदी को शुभकामनाएं- 

सुषमा स्वराज इस समय मध्य प्रदेश चुनाव प्रचार कर रहीं हैं. वे विधानसभा के मद्देनजर बीजेपी के प्रचार अभियान में हैं. इसी क्रम में वे मंगलवार को इंदौर पहुंची जहां उन्होंने यह बयान दिया है.

यह भी पढ़े - करतारपुर कॉरिडोर मुद्दे पर सुषमा स्वराज की चिट्ठी के बाद सिद्धू के दावे की खुली पोल !

DO NOT MISS