Politics

UN में सुषमा स्वराज के भाषण पर बोले शशि थरूर, ' भाषण का मकसद बीजेपी के कोर वोटर को खुश करना था'

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा पाकिस्तान पर आतंकवाद को लेकर दिए गए भाषण की जहां एक तरफ तारीफ हो रही है वहीं कांग्रेस ने भाषण की आलोचना की है. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सुषमा के इस भाषण को बीजेपी के वोटर को खुश करने वाला भाषण बताया है.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व राजनयिक शशि थरूर ने कहा कि सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की सकारात्मक और रचनात्मक छवि बनाने पर जोर देने के बजाए भारतीय जनता पार्टी के वोटरों के लिए था. थरूर ने आगे कहा कि ऐसा लगता है भारत में सब कुछ राजनीतिक वतावरण ही है साथ ही सुषमा के भाषण पर ट्विप्पणी करते हुए कहा कि पाकिस्तान जैसे मुद्दे पर बीजेपी के वोटरों के लिए संदेश था. 


आपको बता दें, शनिवार की शाम को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र की आमसभा में पाकिस्तान को जमकर लताड़ा. विदेश मंत्री ने  कहा कि पाकिस्तान की आतंकवाद के प्रति राज्य की नीति के तौर पर प्रतिबद्धता अंश मात्र भी कम नहीं हुई है. स्वराज ने सवाल किया कि भारत ऐसे देश से वार्ता कैसे आगे बढ़ा सकता है जो हत्यारों का महिमामंडन करता है तथा मुम्बई आतंकवादी हमले के मुख्य षड्यंत्रकर्ता ‘‘बेरोकटोक घूमने’’ दे रहा है.

स्वराज ने पाकिस्तान पर तीखा हमला करते हुए कहा कि भारत ने पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए कई प्रयास किए और इसे रोके जाने का एकमात्र कारण पाकिस्तान का बर्ताव है.

उन्होंने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73 वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम पर वार्ता प्रक्रिया को रोकने का आरोप हैं. यह पूरी तरह से झूठ है. हमारा मानना है कि बातचीत सबसे जटिल विवादों को हल करने का एकमात्र तर्कसंगत माध्यम है. पाकिस्तान के साथ बातचीत कई बार शुरू हुयी. अगर वे रुक गयीं तो इसका एकमात्र कारण सिर्फ पाकिस्तान का आचरण था .’’

DO NOT MISS