Politics

करतारपुर कॉरिडोर मुद्दे पर सुषमा स्वराज की चिट्ठी के बाद सिद्धू के दावे की खुली पोल!

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

सिखों के पवित्र स्थाल करतारपुर कॉरिडोर को लेकर केंद्र सरकार और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू  आमने सामने आ गए हैं.  इसी बीच विदेश मंत्री (ईएएम) सुषमा स्वराज ने कहा है कि पाकिस्तानी सरकार अब तक द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के तहत भारतीय तीर्थयात्रियों द्वारा करतरपुर साहिब के दौरे को शामिल करने के लिए सहमत नहीं हुई है और न ही गलियारे की स्थापना के लिए कोई आधिकारिक मैजेज भेजा गया है.

स्वराज ने केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल को लिखा, "प्रिय, पाकिस्तान में स्थित पवित्र गुरुद्वारा करतरपुर साहिब को एक गलियारे के माध्यम से भारतीय तीर्थयात्रियों की यात्राओं की सुविधा के संबंध में मुझे 13 सितंबर 2018 का पत्र प्राप्त हुआ. सरकार पाकिस्तान के साथ इस मामले पर बातचीत कर रही है. हालांकि, पाकिस्तान अब तक 1974 के धार्मिक मंदिरों के दौरे पर द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के तहत भारतीय तीर्थयात्रियों द्वारा गुरुद्वारा करतरपुर साहिब के दौरे को शामिल करने के लिए सहमत नहीं हुआ है और न ही इसे गलियारे की स्थापना के लिए कोई आधिकारिक मैजेस भेजा है. "

15 सितंबर के पत्र में स्वराज ने आगे बताया कि पिछले कई सालों से पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय तीर्थयात्रियों की यात्रा की सीमित संख्या में पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारे और अन्य मंदिरों में यात्रा करने की अनुमति दी है. 

यह भी पढ़ें- करतारपुर कॉरिडोर पर बयानबाजी और बाजवा से गले मिलने पर सिद्धु को हसमीत कौर ने सुनाई खरी खोटी...

विदेश मंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि "सरकार इस मामले पाकिस्तान के साथ बातचीत जारी रखेगी. 

स्वराज के बयान ने पंजाब मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के दावों पर आया है, जिसमें सिद्धु ने गुरु नानक की 550 वीं जयंती के अवसर पर कहा कि पाकिस्तान करतरपुर साहिब के गलियारे को खोल देगा. कांग्रेस नेता ने इस कदम को सद्भावना के रूप में भी सराहना की थी.

इससे पहले सोमवार को, विदेश मामलों के राज्य मंत्री, जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने यह भी कहा था कि भारत को दोनों देशों के बीच करतरपुर मार्ग खोलने के लिए पाकिस्तान की तरफ से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. 
बता दें, भारत-पाकिस्तान सीमा के साथ लगा हुआ करतरपुर मार्ग पंजाब के गुरदासपुर से केवल तीन किलोमीटर दूर है. 

DO NOT MISS