Politics

शीला दीक्षित को मिली दिल्ली कांग्रेस की कमान, अजय माकन ने ऐसे दी बधाई..

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

कांग्रेस पार्टी की दिल्ली इकाई में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले काफी उठापटक देखने को मिल रही है. दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से अजय माकन के इस्तीफे के बाद राजधानी के सियासी महकमे में हलचल काफी तेज हो गई थी. इस बीच दिल्ली में पार्टी की कमान संभालने वाले का चेहरा साफ हो गया है. 

राजधानी की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को दिल्ली कांग्रेस की कमान संभालने के लिए चुना गया है. दिल्ली के पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने सोशल मीडिया पर इस संशय से पर्दा उठा दिया है कि दिल्ली कांग्रेस की कमान शीला दीक्षित के हाथों में सौंपी गई है. माकन ने इसके लिए पूर्व सीएम को बधाई भी दी है.

अजय माकन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शीला दीक्षित की कुछ तस्वीरें शेयर की है और कैप्शन के जरिए उन्हें बधाई भी दी. 

माकन ने अपने ट्वीट में लिखा है, ''शीला दीक्षित जी को पुन: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर बधाई व शुभकामनाएं. उनके आधीन,मुझे संसदीय सचिव एवं कैबिनेट मंत्री के रूप में काम करके सीखने का सुअवसर मिला. मुझे विश्वास है कि शीला जी की अगुआई में हम,मोदी+केजरीवाल सरकारों के विरोध में एक सशक्त विपक्ष की भूमिका निभाएंगे.''

बता दें, 2015 में हुए दिल्ली विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली करारी हार के बाद करीब 4 साल पहले अजय माकन के हाथों में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बागडोर सौंपी गई थी. लेकिन इस दौरान प्रदेश कांग्रेस में काफी अंदरूनी कलह देखने को मिला. 

बीते 4 जनवरी को माकन ने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी अजय माकन के ट्वीट करते हुए राहुल गांधी का आभार जताया था. उन्होंने लिखा था कि 2015 विधान सभा के उपरान्त - बतौर दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष - पिछले 4 वर्षों से , दिल्ली कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा , कांग्रेस कवर करने वाली मीडिया द्वारा , एंव हमारे नेता राहुल गांधी द्वारा , मुझे अपार स्नेह तथा सहयोग मिला है. इन कठिन परिस्थितियों में यह आसान नहीं था ! इससे लिए हृदय से आभार !

हालांकि सूत्रों का कहना है कि अब अजय माकन सेंट्रल रोल में दिख सकते है और संभव है कि वो लोकसभा चुनाव भी लड़ेंगे. इस्तीफे की घोषणा करने से पहले अजय माकन ने गुरुवार की रात राहुल गांधी से मुलाकात भी की थी. दो बार सासंद रहे और केंद्र में मंत्री रहे अजय माकन ने अरविंद सिंह लवली को रिप्लेस कर दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे.

इसे भी पढ़ें - अजय माकन ने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, राहुल गांधी की भी मिली मंजूरी

वहीं अगर पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की बात करें तो शीला दीक्षित साल 1998 से 2013 तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. वो 2014 में केरल की राज्यपाल भी बनी थीं हालांकि उनका कार्यकाल पूरा नहीं हुआ. शीला दीक्षित देश की पहली ऐसी महिला मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने लगातार तीन बार मुख्यमंत्री पद संभाला है.

DO NOT MISS