Politics

पटना: भगवान राम के अवतार में नजर आए राहुल गांधी, BJP पर भी कसा तंज, 'वे राम नाम जपते रहे...'

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

भारतीय राजनीति में कब एक नेता 'भगवान' में तब्दील हो जाए, शायद ही कोई अंदाज लगा पाए और जब चुनाव सर पर हो, तो पार्टी कार्यकर्ताओं में चपलूसी की सारी हदें पर करनी की एक अगल ही होड़ सी मच जाती है। कुछ इस तरह का नजारा बिहार की राजधानी पटना में देखने को मिला। जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भगवान राम की रूप में दिखाने की कोशिश की गई।  

दरअसल लोकसभा चुनाव से पहले 3 फरवरी को बिहार में विपक्षी की महारैली प्रस्तावित है। इस रैली का आयोजन कांग्रेस पार्टी कर रही है और इसी सिलसिले में शहर के तमाम चौराहे कांग्रेस के पोस्टरों से पटे पड़े हैं। इनमें से कुछ पोस्टर खासा चर्चा का विषय बने हुए हैं। जिसकी वजह है राहुल गांधी को भगवान राम के रूप में दिखाना।

पोस्टर पर नजर डाले तो 'राम बने' राहुल के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश की नई महासचिव प्रियंका गांधी और अन्य नेता भी नजर आ रहे हैं। इसके अलावा बीजेपी पर निशाना भी साधा गया है। पोस्टर में लिखा है कि वे राम नाम जपते रहे, तुम बनकर राम जियो रे।

वहीं दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में सीटों के बंटवारे पर बातचीत अब तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाई है लेकिन कांग्रेस को उम्मीद है कि तीन फरवरी को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली होने के बाद सीटों के तालमेल पर जल्द निर्णय हो जाएगा। पार्टी ने गांधी मैदान में कांग्रेस अध्यक्ष की 'जन आकांक्षा रैली' के लिए राजद के तेजस्वी यादव और महागठबंधन के दूसरे प्रमुख नेताओं को आमंत्रित किया है।

सूत्रों का कहना है कि पिछले कुछ सप्ताह में हुई बातचीत के दौरान कांग्रेस ने अपने लिए 15 सीटों पर जोर दिया, लेकिन कई नए सहयोगियों के साथ आने के कारण राजद उसकी इस मांग पर तैयार नहीं है ।

दरअसल, इस बार कई और पार्टियां महागठबंधन में शामिल हैं । इनमें उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी 'हम' , मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी और शरद यादव की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल शामिल है । वाम दलों के भी महागठबंधन में शामिल होने के आसार हैं ।

इस बीच, कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत राहुल गांधी की रैली को सफल बनाने पर लगा दी है । पार्टी 28 वर्षों के बाद इस ऐतिहासिक मैदान में अपने दम पर कोई रैली करने जा रही है ।

DO NOT MISS