General News

पांच राज्यों में चुनाव का काउंटडाउन शुरू, दोपहर 3 बजे तारीखों का हो सकता है ऐलान

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

पांच राज्यों का काउंटडाउन शुरु हो गया है. चुनाव आयोग कुछ ही घंटो बाद पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव का ऐलान कर सकता है. राजस्थान , मध्यप्रदेश , छत्तीगढ़ और मिज़ोरम के साथ - साथ तेलंगाना के लिए भी चुनाव के तारीखों का ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग दोपहर करीब 12.30 प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है. 

तेलंगाना में हाल ही में तेलगांना राष्ट्र समिति टीआरएस ने विधानसभा भंग की थी. उसकी मंशा तय वक्त से पहले विधानसभा चुनाव कराने की थी. वहां अगले साल चुनाव होना था. लेकिन अब वहां भी विधानसभा के निर्धारित कार्यकाल से पहले ही चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया है. वहीं मिज़ोरम में कांग्रेस की सरकार है .  

सूत्रों ने रिपब्लिक भ भारत को बताया कि इन राज्यों में चुनाव की पूरी प्रक्रिया दिसंबर के पहले हफ्ते तक पूरी कर ली जाएगी. 

बता दें  छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है. अन्य सभी चार राज्यों में एक चरण में ही चुनाव कराए जाने की संभावना है. मुख्य चुनाव आयुक्त आरोपी रावत ने पांचों राज्यों के मुख्य निर्वाचन आयुक्तों से शुक्रवार को दिल्ली में मीटिंग की थी. दो दिन चले इस बैठक में राजस्थान , एमपी , छत्तीसगढ़ , तेलंगाना और मिज़ोरम के मुख्य निर्वाचन आयुक्तों ने हिस्सा लिया था. 

पांच में से तीन राज्य एसपी , राजस्थान और छत्तीगढ़ में बीजेपी की सरकार है, वहीं मिजोरम में कांग्रेस सत्ता में है और तेलंगाना में टीआरएस . जहां कांग्रेस इन चुनावों को 2019 से पहले शक्ति प्रदर्शन के रूप में ले रही है, वहीं बीजेपी की कोशिश है कि वह अजेय रथ को थमने न दे. 

चुनाव के तारीखों के ऐलान होने के मद्देनजर सभी प्रमुखदलो ने चुनावी अभियान को और तेज कर देंगी. जहां पीएम नरेंद्र मोदी की आज अजमेर में रैली है. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुरैना और जबलपुर, जबकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह उज्जैन में रैली करेंगे.

वहीं कांग्रेस नेता रणदीप सुरजवाला ने चुनाव आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी के रैली के वक्त को देखते हुए चुनाव आयोग ने प्रेसकॉन्फ्रेंस का वक्त 12.30 pm से बदल कर 3.30 pm कर दिया है.

 

DO NOT MISS