Social Media

एप्पल के इस Emoji पर मचा घमासान, ट्विटर पर हो रही है जमकर आलोचना...

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

रंगों में भेदभाव से नाराजगी... और फिर बवाल. जी हां इन दिनों सोशल मीडिया पर भेदभाव को लेकर जंग छिड़ गई है और ये बवाल एक Emoji के कलर को लेकर शुरू हुआ. दरअसल मल्टीनेशनल कंपनी एप्पल ने इमोशंस (भाव) को और बेहतर ज़ाहिर करने के मकसद से कुछ और नए Emojis पेश किया है. लेकिन इन Emoji के रंगों को लेकर विवाद खड़ा हो गया और लोगों ने इसे रंग के आधार पर भेदभाव करारा दिया.

लेकिन गौर करने वाली बात तो ये है कि एप्पल द्वारा जिन नए Emojis की सीरीज लॉन्च की गई है, उसमें से एक नया Emoji जिसे लेकर सबसे ज्यादा विरोध देखा जा रहा है, वो है पैर के नीचे का हिस्सा वाला Emoji . लोगों का विरोध करने के पीछ तर्क है कि पैर के नीचे का हिस्सा आमतौर पर पीला या सफेद होता है और इस तरह का ब्लैक इमोजी भेदभाव को ज़ाहिर करता है.

दरअसल एप्पल ने पैर के इमोजी को 6 अलग-अलग रंगों में पेश किया है, जिसमें से एक एमोजी का रंग पूरी तरह से काला है. जिससे नाराज़ लोगों ने सोशल मीडिया पर कड़ा विरोध शुरू कर दिया. कुछ एप्पल यूज़र्स ने ये कह दिया कि इमोजी बेहद बचकाना और स्वीकार करने के लायक नहीं है. लोगों ने इसपर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है. 

फिलहाल पैर वाला Emoji चर्चा का विषय बना हुआ है. कुछ लोगों ट्विटर पर सलाह देते हुए ये कहा कि ''ये कुछ ज्यादा हो गया, अगर आपके पैर का निचला हिस्सा काला है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए''. 

एप्पल द्वारा पेश किए गए एमोजी पर ट्विवर पर मचे घमासान से लोग अपनी नाराजगी को ट्वीट के जरिए जाहिर कर रहे हैं. Emoji पर ट्वीट वार की एक झलक देखिए...