Apps

जल्द ही हिंदी में आएगा Instagram? तब तक हिंदी में पोस्ट करें कैप्शन और कमेंट्स

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

एक ऐप रिसर्चर जेन मंचून वोंग द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के मुताबिक फेसबुक के अंडर में फोटो और वीडियो-शेयर करने वाला ऐप 'Instagram' भारत में अपने यूजर्स के विस्तार पर काम कर रहा है. स्क्रीनशॉट के जरिए ये बताने की कोशिश की गई है कि Instagram जल्द ही हिंदी भाषा में लॉन्च हो सकता है. जिससे यूजर्स पोस्ट कैप्शन, कमेंट, सेटिंग मैन्यू और प्रोफाइल हिंदी में देख सकेंगे.

Statista.com के मुताबिक Instagram में अक्टूबर 2018 तक भारत के 71 मिलियन यूजर्स हैं. जानकारी के अनुसार अमेरिका में 'Instagram' यूजर्स की संख्या 121 मिलियन है. अमेरिका के बाद यूजरों की संख्या में भारत दूसरे पायदान पर है. जाहिर है आने वाले वक्त में कई तरह से सोशल मीडिया के विस्तार से भारत के यूजर्स एक बड़े रोल को अदा करेंगे. इसलिए कयास लगाया जा रहा है कि इस कदम से भारत में Instagram के यूजर्स में तेजी से इजाफा होगा. 

इस तस्वीर के जरिए हम आपको दिखाते हैं कि आप अभी हिंदी में इंस्टाग्राम पोस्ट कैप्शन और कमेंट्स कैसे लिख सकते हैं?.

हिंदी में इंस्टाग्राम पोस्ट कैप्शन और कमेंट कैसे लिखें?

स्टेप 1: एंड्रॉयड के लिए Google Play Store पर जाएं और ‘Google Indic Keyboard’ नाम के ऐप को खोजें. ऐप को सर्च करने के बाद इसे अपने स्मार्टफ़ोन में इंस्टॉल कर लें. iOS यूजर्स Google Keyboard (Gboard) डाउनलोड कर सकते हैं जो हिंदी भाषा का समर्थन करता है.

स्टेप 2: अब आपको अपने स्मार्टफोन में Google Keyboard सेट अप करने की जरूरत पड़ेगी. एंड्रॉयड यूजर्स को बता दें, आप इस प्रक्रिया की मदद ले सकते हैं. अपने फोन में ‘Google Indic Keyboard’ ऐप खोलें. आपको सेटिंग्स में इसे एक्टिव करने के लिए कहा जाएगा.

स्टेप 3: भाषा और इनपुट सेटिंग्स में, आपको अपने फोन में इनबिल्ट सभी Keyboard मिलेंगे. बस ‘Google Indic Keyboard’ ऐप का पता लगाएं और स्लाइडर को स्विच करके इसे एक्टिव करें (ये सेटिंग्स OEM के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं).

स्टेप 4: एक बार जब आप ‘Google Indic Keyboard’ को एक्टिव करते हैं, तो आपको ये पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा कि क्या आप इनपुट के लिए इसका उपयोग करना चाहते हैं? जिसके बाद 'ok' टैप कर दें. एक बार जब आप अपनी इनपुट के लिए इसे एक्टिव कर लेंगे, तो आपको ‘Google Indic Keyboard’ को अपने डिफ़ॉल्ट इनपुट में सेलेक्ट करना होगा.

स्टेप 5: अब, Instagram पर जाएं और कमेंट बॉक्स खोलें. आप ‘Google Indic Keyboard’ पर स्विच कर सकते हैं और हिंदी को अपनी डिफ़ॉल्ट भाषा के रूप में भी चुन सकते हैं. ‘Google Indic Keyboard’ एकासे अधिक स्थानीय भाषाओं का समर्थन करता है. आप अपने अनुसार किसी भी भाषा का चयन कर सकते हैं.

स्टेप 6: यह मानते हुए कि आपने ‘Google Indic Keyboard’ को सफलतापूर्वक एक्टिव कर लिया है, आपको हिंदी में अपनी पोस्ट कमेंट्स और कैप्शन लिखने का ऑप्शन आ जाएगा.