General News

किसानों को छलने वाले सरकारों को PM मोदी की चेतावनी, किसानों की बद्दुआएं आपकी राजनीति खत्म कर देगी

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सीएम योगी आदित्यनाथ की कर्मभूमि गोरखपुर पहुंचे । जहां उन्होंने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए  ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरूआत की। इस योजना के तहत पीएम मोदी ने 2-2 हजार रुपये की पहली किस्त देश के 12 करोड़ किसानों को जारी की । प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना से देश के करोड़ो किसानों के सलाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी । 

इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर चेतावनी देते हुए कहा 'ऐसी भी कुछ राज्य सरकारें हैं, जिनकी अब तक नींद अभी खुली नहीं है। मैं उस सरकारों को चेतावनी देता हूं कि अगर किसानों की सूची समय पर हमें नहीं दी, तो किसानों की बद्दुआएं उन सरकारों की राजनीति को तहस-नहस कर देंगी।'

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा अब तक देश के 1 करोड़ 1 लाख किसानों के बैंक खातों में इस योजना की पहली किश्त ट्रांसफर करने का सौभाग्य मुझे मिला है। इन किसानों को 2 हजार 21 करोड़ रुपए अभी ट्रांसफर किए गए है। अब मेरे किसान भाई, किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए 1 लाख 60 हजार रुपए तक का कर्ज, बिना बैंक गारंटी ले पाएंगे । उन्होंने कहा पीएम किसान सम्माननिधि के तहत जो पैसे किसानों को दिए जाएंगे, उसकी पाई-पाई केंद्र सरकार की तरफ से दी जाएगी ।


पीएम ने कहा हम जो योजना लाये हैं, उसके अंतर्गत हर वर्ष 75 हजार करोड़ रुपये किसानों के खातों में जमा होगा। जबकि महामिलावटी लोगों ने अपने पिछले 10 साल के कार्यकाल में मात्र 53 हजार करोड़ रुपये का किसानों का ऋण माफ किया था । ये तो अभी शुरुआत है। इस योजना के तहत हर वर्ष लगभग 75 हज़ार करोड़ रुपए किसानों के खातों में सीधा पहुंचने वाले हैं। देश के वो 12 करोड़ छोटे किसान, जिनके पास 5 एकड़ या उससे कम भूमि है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा । 

पीएम मोदी ने आगे कहा 'पहले अटल जी की सरकार में आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय बना था। नॉर्थ ईस्ट के विकास के लिए अलग मंत्रालय बनाया था। अब फिर भाजपा सरकार ने मछली पालन से जुड़े लोगों के विकास के लिए अलग मंत्रालय बनाने का फैसला किया गया है।

DO NOT MISS