General News

Budget 2019 में 'गौ माता' को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, राष्ट्रीय कामधेनु योजना लागू करेगी सरकार

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

केंद्र की मोदी सरकार ने आज संसद में अंतरिम बजट पेश कर दिया है। अरुण जेटली की अनुपस्थिति में गोयल वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। मंत्री गोयल ने आज बजट के लेकर कई बड़ी घोषणाएं की। इस दौरान सदन में प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद और तकरीबन सभी सदस्य मौजूद रहें।

भारतीय जनता पार्टी के लिए गाय और पशुओं का मुद्दा हमेशा से ही बेहद अहम रहा है। ऐसे में इस बार गौवंश के मसले को लेकर अंतरिम बजट में एक बड़ी योजना की घोषणा की गई है। गायों को लेकर सरकार ने राष्ट्रीय कामधेनु योजना लागू करने का बड़ा ऐलान किया है।

वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने बजट पेश करते वक्त राष्ट्रीय कामधेनु योजना को लेकर कहा कि गौ माता के लिए सरकार पीछे नहीं हटेगी। 

बता दें, राष्ट्रीय कामधेनु योजना के तहत सरकार ने कुल 750 करोड़ रुपए खर्च करने की है। इसके लिए कई खाका तैयार किए गए हैं। केंद्रीय वित्तमंत्री ने बताया कि इस योजना के लिए राष्ट्रीय गायसेवक आयोग काम करेगी। जिसका गठन किया जाना तय हुआ है।

सिर्फ इतना ही नहीं गाय के अलावा सरकार ने पशु पालकों और मत्स्य पालकों के लिए भी तोहफा का ऐलान किया है। सरकार ने इस बजट में इस बिंदु को शामिल किया है जिसके तहत पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए कर्ज में 2 फीसदी ब्याज छूट मिलेगी।

इसके साथ ही साथ इस अंतरिम बजट में सरकार ने किसानों, मजदूरों, श्रमिकों, सैनिकों और खास तौर पर मध्यम वर्ग के कर्मचारियों को लेकर कई अहम फैसले लिए हैं। जहां एक तरफ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना- इसके तहत वो किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन उनको 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष दिया जाएगा और कुल 12 हजार करोड़ किसानों को PM किसान सम्मान निधि योजना का सीधा फायदा पहुंचेगा।

तो वहीं आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपए तक की गई है। पहले ये सीमा 2.5 लाख रुपए तक थी लेकिन अब पांच लाख तक की आय वालों को किसी तरह का टैक्स नहीं भरना पड़ेगा। इसे अलावा पीएम श्रम योगी मानधन योजना को सरकार की मंजूरी मिली है। इसके जरिए 10 करोड़ मजदूरों को पीएम श्रम योगी मानधन योजना का लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - बजट 2019 में सरकार ने पहली बार किए ये बड़े ऐलान, देखें खास बातें..

बता दें, मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हमारी सरकार में किसानों की आमदनी दोगुनी हुई और आर्थिक मोर्चे पर देश लगातार आगे बढ़ रहा है।

DO NOT MISS