Elections

मध्य प्रदेश चुनाव : BJP ने जारी किया घोषणापत्र, छोटे किसानों को बोनस और छात्राओं को मिलेगी स्कूटी

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में 15 सालों से सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी ने ‘‘समृद्ध मध्यप्रदेश दृष्टिपत्र’’ यानी घोषणापत्र जारी कर दिया है.

दृष्टिपत्र में महिलाओं और बालिकाओं पर खास ध्यान देते हुए ‘‘नारी शक्ति संकल्पपत्र’’ के तौर पर पेश किया गया है. साथ ही इस घोषणापत्र में कहा गया है कि छोटे किसानों को रकबे के मान से समानुपातिक बोनस का लाभ देने के लिये ‘लघु किसान स्वावलंबन योजना’ शुरू की जाएगी.

बीजेपी ने कहा, 'हमारे छोटे किसान जिन्हें कृषक समृद्धि योजना या भावांतर भुगतान योजना का लाभ नहीं मिल पाता है. उनके लिए 'लघु किसान स्वावलंबन योजना' के माध्यम से, उनकी कृषि भूमि के रकबे के मान से संबंधित फसल के उत्पादन अनुरूप कृषक समृद्धि योजना के समानुपातिक बोनस का लाभ दिया जाएगा.'

दृष्टिपत्र में चौहान ने दावा किया कि इस योजना से लगभग 80 लाख किसानों को फायदा होगा और बोनस का भुगतान सीधे उनके खाते में किया जाएगा. इसमें सरकार को फसल खरीदने की जरुरत नहीं होगी.

इसके साथ ही बारहवीं कक्षा में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने पर कॉलेज जाने वाली छात्राओं को दो पहिया वाहन (स्कूटी) प्रदान करने की योजना शुरु की जाएगी. मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना का शिक्षा शुल्क के साथ-साथ अन्य शुल्क, किताबों का खर्च और प्रवास व्यय की प्रतिपूर्ति करने के लिए विस्तार किया जाएगा.

प्रदेश BJP कार्यालय में दृष्टिपत्र जारी करने के मौके पर केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली, नरेन्द्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह सहित कई अन्य नेता मौजूद थे. चौहान ने अपने सम्बोधन में प्रदेश में 10 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की भी बात कही. 

घोषणापत्र में सहकारी संस्थाओं द्वारा किसानों को दिया जाने वाला वार्षिक फसली ऋण बढ़ाकर 40,000 करोड़ रुपए करने और खाद्य प्रसंस्करण संबंधी तकनीकी सहायता, शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश फूड प्रोसेसिंग यूनिवर्सिटी की स्थापना का वादा किया गया है. इसके साथ ही प्रदेश में सिंचाई सुविधा का विस्तार करते हुए अगले पांच साल में सिंचाई का रकबा बढ़ाकर 80 लाख हेक्टेयर करने का वादा किया गया है.

बीजेपी ने ‘एक हाथ एक काज योजना’ के तहत प्रदेश के हर घर से एक बेरोजगार व्यक्ति को उनकी क्षमता और कौशल के अनुसार सम्मानजनक सरोकार कार्य से जोड़कर उनकी आय सुनिश्चित करने का वादा भी किया है. इसके साथ ही बीजेपी ने अनुमोदित निवेश परियोजनाओं से संबंधित शिकायत निवारण के लिए 72 घंटों के आश्वासित प्रतिक्रिया समय के साथ एक डिजिटल ‘मुख्यमंत्री हॉटलाइन’ की स्थापना करने की बात कही है. प्रदेश में पांच लाख करोड़ रुपये का निवेश लाने का वादा भी किया गया है.

#AyushmanBharat (आयुष्मान भारत) योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपए प्रतिवर्ष तक का मुफ्त उपचार उपलब्ध कराया जाएगा और सभी लाभार्थियों के पंजीकरण का कार्य जल्द से जल्द किया जाएगा.

इस घोषणापत्र में भोपाल-इन्दौर, चंबल एक्सप्रेस वे और नर्मदा एक्सप्रेस वे बनाने साथ ही अटल समृद्धि माला नामक एक व्यापक संपर्क योजना शुरु करने का वादा किया गया है. कटनी- जबलपुर और ग्वालियर दतिया भिंड में डिफेंस प्रोडक्शन क्लस्टर का विकास किया जाएगा.

DO NOT MISS