Bollywood News

सौंदर्या शर्मा ने जीता दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, बनी फेस ऑफ दी ईयर

Written By Ankita Tiwari | Mumbai | Published:

सौंदर्या शर्मा भारतीय सिनेमा की उभरती हुई नई अभिनेत्री हैं । सौंदर्य  का जन्म दिल्ली में हुआ और उन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा व विशिष्ट शिक्षा दिल्ली से पूर्ण की । अपनी बैचलर ऑफ डेंटल स्टडीज के कॉलेज के दिनों के दौरान उन्हें अपनी रुचि के अनुरूप नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से और ACT 1 थियेटर ग्रुप से औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त किया । 

सौंदर्या ने अपने करियर की शुरुआत 2017 अक्टूबर की 'रांची डायरीज' के साथ की, फिल्म में उनके साथ एक्टर हिमांश कोहली और अनुपम खेर भी शामिल थे । इस फिल्म  में सौंदर्या शर्मा की अदाकारी ने सभी का मन जीत लिया था. सौंदर्या शर्मा को 2017 में जी सिने अवार्ड और स्टार स्क्रीन अवार्ड में बेस्ट डेब्यूटांट के लिए बी नोमिनेटेड किया गया. वहीं साल 2018 में सौंदर्या को बेस्ट डेब्यूटांट जेआईएफएफ अवार्ड से नवाजा गया.

फिल्मों में कार्य करने के साथ-साथ वह मॉडलिंग व अन्य एनजीओस के साथ मिलकर भी विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देती रही है । उनके कार्यों को ध्यान में रखते हुए उन्हें समय-समय पर विभिन्न पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया । जिसकी शुरुआत 2018 के 'ज़ी सिने अवॉर्ड्स 'से हुई जिसमें उन्हें बेस्ट डेब्युटेंट के लिए नामांकित किया गया । 

यह भी पढ़ें - ध्वनि के 'वास्ते' ने बनाया 200 मिलियन व्यूज़ का रिकॉर्ड, फिर ऐसे किया सेलिब्रेट

2018 में ही उन्हें 'झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड 'झारखंड सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी बेस्ट डेब्युटेंट के पुरस्कार से नवाजा गया ।  कामयाबी की सीढ़ी पर लगातार आगे बढ़ते हुए इस युवा स्टार्लेट को 2018 के लोकमत अवार्ड में मोस्ट स्टाइलिश डीवा अवार्ड से भी सम्मानित किया गया । 

सौंदर्या की सफलता का सिलसिला यहीं नहीं थमा, हाल ही में उन्हेंमुंबई में आयोजित 'दादा साहब फाल्के अवार्ड' के ‘फेस ऑफ द ईयर 2019’ पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया । यह अपने आप में अभिनय के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पुरस्कार है । यह सब देख कर तो हमें यही लगता है कि सौंदर्या अपने नाम के अनुरूप ना केवल अपने कार्य में सौंदर्य प्राप्त कर रही हैं बल्कि साथ ही साथ अभिनय के क्षेत्र में एक विशेष उपलब्धि व विशिष्ट स्थान प्राप्त करने के लिए भी अग्रसर है ।

DO NOT MISS