UK News

वीडियो लिंक के जरिये ब्रिटेन की अदालत में पेश होगा नीरव मोदी, क्या पांचवी बार ठुकराई जाएगी जमानत?

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की बृहस्पतिवार को वीडियो लिंक के जरिये जेल से लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में नियमित हिरासत पर सुनवाई के लिये पेशी की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

नीरव (48) करीब दो अरब अमेरिकी डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले और धनशोधन मामले में मार्च में अपनी गिरफ्तारी के बाद से दक्षिण-पश्चिमी लंदन की वांड्सवर्थ जेल में बंद है। इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने नीरव की जमानत की अर्जी ठुकरा दी थी, जिसके बाद से अदालती में उसकी पहली पेशी होगी। नीरव की जमानत याचिका अब तक चार बार ठुकराई जा चुकी है।

लंदन के रॉयल कोर्ट्स ऑफ जस्टिस में दिये गए अपने फैसले में, न्यायमूर्ति इंग्रिड सिमलर ने निष्कर्ष निकाला कि "मोदी के पास फरार होने के रास्ते हैं, लिहाजा यह मानने के लिए पर्याप्त आधार" हैं वह आत्मसमर्पण नहीं करेंगे।" 

कौन है नीरव मोदी, क्या है आरोप?

दरअसल हीरा कारोबारी भगोड़ा नीरव मोदी 13 हज़ार करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोपी है। जो घोटाले के बाद 4 जनवरी 2018 से फरार है। नीरव के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है। फिलहाल इस घोटाले की जांच CBI और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कर रही है। नीरव मोदी सिर्फ इकलौता नहीं है... इसके साथ भाई, पत्नी, कारोबारी साझेदार ने भी घोटाले किए हैं। चारों पर आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी का केस दर्ज है। प्रिवेंशन ऑफ़ करप्शन ऐक्ट के तहत भी केस दर्ज किय गया है। मेहुल चोकसी ने बैंक अफसरों के साथ साजिश की।

DO NOT MISS