Rest Of The World News

ईरान में कोरोना का कहर जारी, अब तक 4,357 लोगों की मौत

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

ईरान में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से शनिवार को 125 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही पश्चिम एशिया के सबसे अधिक प्रभावित देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 4,357 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि गत 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,837 नये मामले सामने आए हैं जिसके साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 70,029 हो गई है। उन्होंने बताया कि ईरान ने अबतक 2,51,703 लोगों की जांच की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि 41,947 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि 3,987 लोग गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं। जहांपोर ने यह जानकारी ऐसे समय में दी है जब ईरान प्रतिबंधों का सामना कर रही अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए कम खतरे वाले कारोबार को दोबारा खोल रहा है। उल्लेखनीय है कि 19 फरवरी को ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। वहीं विदेशों में कयास लगाए जा रहे हैं कि ईरान में कोरोना वायरस से संक्रमितों और मौतों का आंकड़ा आधिकारिक आंकड़ों से कही अधिक है।

इसे भी पढ़ें: मथुरा में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर तीन हुई, आगरा से आए एक और व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि

कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न स्वास्थ्य संकट का मुकाबला करने के लिए ईरान ने स्कूलों, विश्वविद्यालयों और सिनेमाघरों,स्टेडियम और शिया मुस्लिमों प्रमुख धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया था। साथ ही प्रशासन ने लोगों को चेतावनी दी थी कि पारसी नववर्ष के मौके पर होने वाली छुट्टी पर घरों से निकलने से बचें जो पिछले हफ्ते समाप्त हुई। हालांकि, ईरान में एक शहर से दसरे शहर जाने पर लगी रोक जारी रहेगी।

बता दें, ईरान के साथ कोरोना महामारी का कहर भारत, अमेरिका, इटली, स्पेन जैसे कई देशों पर टूट रहा है। कोरोना से अबतक पूरे विश्व में एक लाख लोगों की मौत हो चुकी है और इस बीमारी से संक्रमितों की संख्या 15 लाख पहुंच चुकी है।

इसे भी पढ़ें:  नोएडा: अस्पताल में कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया