Pakistan News

कोरोना: चीन ने पाकिस्तान को लगाया चूना, एन-95 मास्क के बदले भेजे अंडरवियर से बने मास्क

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

चीन जो हमेशा से ही पाकिस्तान की मदद करता आया है, उसने पाकिस्तान को कोरोना से लड़ने के लिए टॉप क्वालिटी के एन-95 मास्क देने का वादा किया था, हालांकि, अब पता चला है कि वो सारे मास्क अंडरवियर से बने हुए थे। एक पाकिस्तानी चैनल ने इस घटना का खुलासा किया है।

खबर साझा करते वक़्त, एक पाकिस्तानी चैनल की एंकर ने कहा- “चीन ने चूना लगा दिया” और आगे बताया कि सिंध प्रांतीय सरकार ने मास्क की जांच किये बिना ही इसे अस्पतालों में भेज दिया। दरअसल, पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति दुनिया से छुपी नहीं है, ऐसे में जब कोरोना वायरस का महासंकट उस देश पर छाया तो उसके सबसे अजीज़ दोस्त चीन ने उनकी मदद करने का जिम्मा अपने ऊपर उठा लिया। चीन ने पाकिस्तान को टॉप क्वालिटी के एन-95 मास्क देने का वादा किया था। लेकिन जब मास्क पाकिस्तान पहुंचे तो सभी हैरान रह गए थे। सारे मास्क अंडरवियर के बने हुए थे।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने पाकिस्तान से शुक्रवार को एक दिन के लिए दोनों देशों के बीच की सीमा खोलने को कहा था ताकि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए चिकित्सा आपूर्ति देश में पहुंचाई जा सके। चीनी दूतावास ने विदेश मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा है कि चीन के झिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र के गवर्नर, गिलगित-बाल्टिस्तान को चिकित्सा सामग्री का एक बैच दान करना चाहते हैं

पत्र के अनुसार, गवर्नर ने चीन से आये इस वायरस से लड़ने के लिए मुख्य रूप से डॉक्टरों और पैरामेडिक्स द्वारा इस्तेमाल किए गए 200,000 साधारण फेस मास्क, 2,000 एन -95 फेस मास्क, पांच वेंटिलेटर, 2,000 परीक्षण किट और 2,000 मेडिकल सुरक्षात्मक कपड़े दान किए थे

इस दौरान, पाकिस्तान में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। देश ने शनिवार सुबह 2,686 मामले दर्ज किए गए। पाकिस्तानी सेना ने अपने नागरिकों से घर के अंदर जाने और अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया है। यह बताया गया है कि पंजाब के सबसे बड़े प्रांत में 920, सिंध में 783, खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) में 311, बलूचिस्तान में 169, गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) में 190, इस्लामाबाद में 68 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 9 कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं।

साक्षी बंसल की रिपोर्ट