PC-PTI
PC-PTI

Global Event News

दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी, 1.3 टन बारूद का गोला डेढ़ किमी ऊंचाई पर दागा

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

अमेरिका के कोलोराडो शहर में शनिवार को सालाना विंटर कार्निवाल के दौरान दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी की गई। यह आतिशबाजी शहर के एमराल्ड माउंटेन पर की गई। इसके तहत 5 मीटर व्यास बाला बारूद का गोला दागा गया। इसकी की ऊंचाई 62 इंच और वजर करीब 1.3 टन यानी लगभग 1270 किलोग्राम टन था। इसके लिए स्मीमबोट फायरवर्क्स की टीम ने माउंटेन पर 26 फीट की स्टील ट्यूब से गोले को आसमान में दागा। इस आतिशबाजी से आसमान का रंग लाल हो गया। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है।

इस आतिशबाजी से आसमान का रंग लाल हो गया। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। इस बारुद के गोले कोए स्टीमबोट फायरवर्क्स की टीम ने माउंटेन पर 26 फीट की स्टील ट्यूब से गोले को आसमान में दागा।


जानकारी के अनुसार स्टील ट्यूब से बारूद के गोले को 482 प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में ऊपर की ओर उछाला गया। करीब डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई पर जाकर गोले में विस्फोट हुआ। इससे पहले 2018 में सबसे बड़ी आतिशबादी का रिकॉर्ड संयुक्त अरब अमीरात ने बनाया था। तब 1087.26 किलोग्राम वजनी बारूद के गोले में विस्फोट कराया गया था। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस गोले को तैयार करने में एक महीन का वक्त लगा। हर दिन आठ घंटे काम किया। इसे सुरक्षित बनाने के लिए 80 किमी टेप का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने बताया कि हमने पिछले साल भी रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया था, लेकिन आतिशबाजी का गोला निर्धारित ऊंचाई पर पहुंचने के पहले फट गया था। इस मौके पर मौजूद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्डस की टीम ने स्टीमबोट के टीम मेंबर एक मैकआर्थर, इरिक क्रुग और जिम विडमैन को सर्टिफिकेट भी दिया।

बता दें इससे पहले 2018 में सबसे बड़ी आतिशबाजी का रिकॉर्ड संयुक्त अरब अमीरात ने बनाया था। तब 1087.26 किलोग्राम वजनी बारूद के गोले में विस्फोट कराया गया था।


 

DO NOT MISS