pc-ani
pc-ani

Global Event News

व्यापार के मोर्चे पर भारत अमेरिका के साथ ‘बहुत अच्छा’ बर्ताव नहीं कर रहा : ट्रंप

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शिकायत की है कि व्यापार के मामले में भारत उनके देश के साथ “कोई बहुत अच्छा” बर्ताव नहीं कर रहा है। उन्होंने यह संकेत दिया कि नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले भारत के साथ किसी “ बड़े” द्विपक्षीय व्यापार समझौते की संभावना कम है।

ट्रंप इसी महीने 24- 25 तारीख को भारत जा रहे हैं। यह राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप की पहली भारत यात्रा होगी।

जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें इस यात्रा के दौरान भारत के साथ किसी व्यापार समझौते की उम्मीद है, तो उन्होंने कहा, “हम भारत के साथ एक व्यापार समझौता कर सकते हैं, लेकिन मैं वास्तव में बड़े समझौते को बाद के लिए छोड़ रहा हूं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने शिकायत की, “हमारे साथ (व्यापार में) भारत ने कोई बहुत अच्छा बर्ताव नहीं किया है।”

ट्रंप अमेरिकी हितों को सबसे आगे रखने की अपनी नीति पर चलने के लिए जाने जाते हैं और इससे पहले उन्होंने भारत को “टैरिफ किंग” कहा था। उनका कहना था कि भारत अमेरिकी उत्पादों पर भारी शुल्क लगाता है।

उन्होंने यहां ज्वायंट बेस एंड्रयूज में मंगलवार की दोपहर संवाददाताओं से कहा, “हम भारत के साथ एक बड़ा व्यापार समझौता कर रहे हैं। हम ऐसा करेंगे। मुझे नहीं पता कि क्या ये चुनाव (नवंबर में) से पहले हो सकता है, लेकिन हम भारत के साथ एक बहुत बड़ा समझौता जरूर करेंगे।”

भारत के साथ चल रही व्यापार वार्ता में ट्रंप सरकार का प्रतिनिधित्व अमेरिका के व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो लाइटहाइजर के ट्रंप के साथ भारत यात्रा पर जाने की उम्मीदें कम हैं। हालांकि अधिकारियों ने उनके जाने की संभावनाओं को भी पूरी तरह से खारिज नहीं किया है।

ट्रंप ने अमेरिका-भारत व्यापार संबंधों को लेकर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा, ‘‘भारत हमारे साथ अच्छा बर्ताव नहीं कर रहा है। लेकिन मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद करता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे बताया है कि हवाईअड्डे और कार्यक्रम के आयोजन स्थल के बीच 70 लाख लोग होंगे। और यह स्टेडियम, मैं जानता हूं कि अभी निर्माणाधीन है, लेकिन यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। यह काफी उत्साहजनक होने वाला है, मुझे उम्मीद है कि आप लोग भी पसंद करेंगे।’’