Global Event News

G-20 शिखर सम्मेलन : PM मोदी, ट्रंप और शिंजो आबे के बीच हुई त्रिपक्षीय बैठक

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में चल रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री ने त्रिपक्षीय बैठक की ये बैठक बेहद ही शानदार रही. पीएम मोदी ने इस मुलाकात को लेकर अपना अनुभव साझा किया है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर ये कहा, 'जपान, अमेरिका और भात की त्रिपक्षीय बैठक एक तरह से तीन मित्र देशों का मिलने का प्रमाण है.' इसके साथ ही पीएम मोदी ने तीनों देशों की बैठक को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा कि शिंजो आबे, प्रेसीडेंट ट्रंप और मैंने कनेक्टिविटी, समुद्री मदद और भारत-प्रशांत महासागर के संबंधित मुद्दे पर उपयोगी बातचीत की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G-20 शिखर सम्मेलन के शुक्रवार को शुरू होने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे से बातचीत की. जानकारी के मुताबिक ये बातचीत मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच शुक्रवार को पहली त्रिपक्षीय बैठक से पहले हुई. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार द्वारा ट्वीट की गई तस्वीर में मोदी, ट्रंप से हाथ मिलाते हुए और बात करते हुए देखे गए. प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से भी बातचीत की. रवीश कुमार ने पुतिन, इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते और ब्रिटिश प्रधानमंत्री के साथ मोदी की बातचीत का जिक्र करते हुए कहा, ‘लीडर्स लाउंज में रूस, इटली और ब्रिटेन के नेताओं से बात हुई’

मोदी ने चिली के राष्ट्रपति सेबस्टियन पिनेरा से भी मुलाकात की और उनके साथ कारोबार, ऊर्जा, कृषि और स्वास्थ्य जैसे परस्पर हित के कई क्षेत्रों में सहयोग बढाने के तरीकों पर चर्चा की

बाद में, मोदी ने अन्य वैश्विक नेताओं के साथ ‘जी20 अर्जेंटीना परिवार’ तस्वीर खिंचवाई.

इससे पहले, मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस से अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें की.

 

DO NOT MISS