Tennis News

सेरेना विलियम्स के 'नस्लभेदी' कार्टून पर बरपा हंगामा, कार्टूनिस्ट नाइट के बचाव में उतरा ऑस्ट्रेलियाई अखबार...

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

इन दिनों टेनिस की दुनिया में जानी मानी खिलाड़ी सेरेना विलियम्स के साथ एक के बाद एक विवाद सामने आते जा रहे हैं. मंगलवार को अमेरिकी ओपन फाइनल के दौरान सेरेना विलियम्स की चेयर अंपायर से हुई नोकझोंक पर बने विवादित कार्टून को लेकर एक अंतरराष्ट्रीय विवाद छिड़ गया है. 

बता दें, ऑस्ट्रेलियाई अखबार 'हेराल्ड सन' के मार्क नाइट ने बनाया था, लेकिन देखते ही देखते विवाद इतना बड़ा गया कि अखबार को खुद  मार्क नाइट के बचाव में उतराना पड़ा. 

'हेराल्ड सन' अखबार के मुख्य पृष्ठ पर एक संपदकीय लिखा है,  जिसमें उऩ्होंने कहा है कि "यदि मार्क नाइट का स्व-विवेक सेरेना विलियम्स का कार्टून नहीं बनाते हैं, "यदि मार्क नाइट का स्व-विवेक सेरेना विलियम्स का कार्टून नहीं बनाते हैं, तो हमारा नया राजनीतिक रूप से सही जीवन वास्तव में बहुत कमजोर होगा. " यहीं नहीं 'हेराल्ड सन' के एडिटर डेमन जॉनटन ने सोशल मीडिया ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि नाइट का कार्टून किसी से भी लिंगभेदी या नस्लभेदी नहीं है. बल्कि नाइट ने तो खिलाड़ी के मैच के दौरान खराब प्रदर्शन को सबके सामने प्रस्तुत किया है. इसलिए कार्टून कहीं से भी लिंगभेदी या नस्लभेदी नहीं है और हम इस विषय पर उनके साथ खड़े हैं. 


कैसे हुई विवाद की शुरूआत.   

दरअसल यूएस ओपन के दौरान सेरेना महिला सिंगल के फाइनल मुकाबले में  जापान की नाओमी ओसाका से हार का सामना करना पड़ा. मैच के बाद नाराज सेरेना ने चेयर अंपायर पर महिला खिलाड़ियों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगा दिया और साथ ही उनकी अंपायर की साथ तीखी बहस भी हुई. बस इसी घटना पर तंज करते हुए नाइट ने वो कार्टून बन दिया. जिसमें सेरेना को रैकेट तोड़ते हुए और चेयर अंपायर को ऐसा बोलते हुए दिखाया कि वो ओसाका सेरेना को गेम जीतवा सकती हैं? 


सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया..

लेकिन कार्टून में सेरेना को इस तरह दिखाने पर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया देखी गई. यूजरों ने नाइट के ऊपर लिंगभेदी और नस्लभेदी कार्टून बनाने का आरोप लगाया. इसके अलावा नाइट द्वारा ट्विटर पर शेयर किए गए पोस्ट में अब 22 हजार से ज्यादा लोगों ने कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और उनमें से ज्यादतार लोगों ने आलोचना में सुर मिलाए हैं. 

DO NOT MISS