PC- Twitter / @TheHockeyIndia
PC- Twitter / @TheHockeyIndia

Hockey News

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी : भारतीय हॉकी टीम ने अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 3-1 से हराया

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

 भारत ने एक गोल से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए पांचवीं एशियाई चैम्पियंस ट्राफी हाकी टूर्नामेंट में पाकिस्तान को 3-1 से शिकस्त दी और चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 11वें मैच में जीत के सिलसिले को जारी रखा. 

भारत की ओर से कप्तान मनप्रीत सिंह ने 24वें, फारवर्ड मंदीप सिंह ने 31वें और दिलप्रीत सिंह ने 42वें मिनट में गोल दागे. वहीं भारतीय कप्तान का प्रदर्शन काफी प्रभावशाली रहा जिससे उन्हें शनिवार की रात को ‘मैन आफ द मैच’ पुरस्कार से भी नवाजा गया.

पाकिस्तान ने मोहम्मद इरफान जूनियर के पहले मिनट में किये गये गोल से बढ़त बना ली थी लेकिन भारत ने पूरे मैच में दबदबा बनाये रखा.


विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारत का मुकाबले से पहले रिकार्ड पाकिस्तान के खिलाफ लगातार 10 मैच में जीत का था लेकिन दुनिया की 13वें नंबर की टीम ने अच्छी शुरूआत की.  उसने पहले ही मिनट में पेनल्टी कार्नर हासिल कर लिया और इरफान जूनियर के गोल से बढ़त बनाने में भी सफल रहे. इरफान जूनियर ने फुर्ती से पेनल्टी कार्नर शाट को गोल में तब्दील किया और भारतीय गोलकीपर पी आर श्रीजेश इसे रोकने में असफल रहे.

भारतीय टीम के लिये यह गोल करारा झटका रहा लेकिन अगले कुछ मिनट में टीम ने खेल में नियंत्रण बनाया और गेंद पर कब्जा करते हुए पाकिस्तानी डिफेंस को भेदने के प्रयास किये.


उनकी यह रणनीति कारगर साबित हुई जिसे उन्हें दो पेनल्टी कार्नर मिले। लेकिन शुरूआती क्वार्टर में जपाकिस्तानी डिफेंस मजबूत बना रहा और उसेन दो मिनट के ब्रेक के दौरान तक एक गोल की बढ़त कायम रखी. 


भारत ने दूसरे क्वार्टर में बराबरी गोल करने का प्रयास किया लेकिन सर्कल के अंदर उन्हें मुश्किल हुई। पर कप्तान मनप्रीत अपने बेहतरीन खेल के बूते 24वें मिनट में बराबरी गोल करने में सफल रहे.

यह मिडफील्डर पाकिस्तानी हाफ के अंदर से गेंद लेता हुआ स्ट्राइकिंग सर्कल में पहुंचा और उसने अकेले तीन डिफेंडरों को छकाते हुए शानदार गोल कर भारत का स्कोर 1-1 कर दिया.


दूसरे क्वार्टर के अंत में दोनों टीमों ने दो दो मौके बनाये लेकिन कोई भी इनमें सफलता हासिल नहीं कर सका जिससे हाफ टाइम तक स्कोर एक एक की बराबरी पर रहा.

तीसरे क्वार्टर में मंदीप सिंह ने अपना नाम स्कोर शीट में दर्ज कराया। 31वें मिनट में आकाशदीप सिंह विपक्षी टीम के डिफेंस को चीरते हुए सर्कल में पहुंचे, जहां से उन्हें बॉल स्ट्राइकर मंदीप को दी जो गोल की ओर पीठ किये हुए थे लेकिन उन्होंने अपने ही पैरों के बीच से शानदार फ्लिक से गोल में शाट लगाया और पाकिस्तानी गोलकीपर इमरान बट को इसे रोकने का कोई मौका नहीं मिला.

भारत के लिये तीसरा क्वार्टर अच्छा रहा जिसमें उन्होंने एक भी बार पाकिस्तानी खिलाड़ियों को अपने सर्कल में प्रवेश नहीं करने दिया. वहीं दिलप्रीत सिंह ने टूर्नामेंट में अपना चौथा गोल कर भारत को 3-1 से आगे कर दिया. 

यह गोल 42वें मिनट में हुआ, भारत ने आकाशदीप की अगुवाई में विपक्षी खेमे पर कई हमले किये. आकाशदीप ने पाकिस्तानी मिडफील्डरों को पीछे छोड़ते हुए ललित उपाध्याय की ओर पास दिया जो बेसलाइन पर थे जिन्होंने करारा शाट गोल की ओर मारा जिसे इमरान बट ने रोक दिया पर तुरंत ही दिलप्रीत ने आसानी से गोल में पहुंचा दिया. 

अंतिम क्वार्टर में भारत ने दबाव बनाये रखा और अंत तक यह बढ़त जारी रही . भारत रविवार की शाम को जापान से खेलेगा.

( इनपुट - भाषा से )