Photo: IPL Twitter
Photo: IPL Twitter

Cricket News

IPL 2019 DC Vs SRH: गेंदबाजों और बेयरस्टा ने हैदराबाद को दिलाई जीत, दिल्ली को पांच विकेट से हराया

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

 मोहम्मद नबी की अगुआई में गेंदबाजों के कमाल के बाद जानी बेयरस्टा के धमाल से सनराइजर्स हैदराबाद इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मुकाबले में पांच विकेट से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।
 
दिल्ली कैपिटल्स के 130 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सनराइजर्स ने फिरोजशाह कोटला की धीमी पिच पर सलामी बल्लेबाज बेयरस्टा (48) की पारी की बदौलत नौ गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 131 रन बनाकर जीत दर्ज की। बेयरस्टा ने पांच रन के स्कोर पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 28 गेंद की अपनी तूफानी पारी में नौ चौके और एक छक्का मारा।
 
यूसुफ पठान (नाबाद नौ) और मोहम्मद नबी (नाबाद 17) ने विषम परिस्थितियों में छठे विकेट के लिए 20 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई।
 
दिल्ली की ओर से अक्षर पटेल (18 रन पर एक विकेट) और राहुल तेवतिया (10 रन पर एक विकेट) की स्पिन जोड़ी ने उम्दा गेंदबाजी की लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।
 
इससे पहले नबी (21 रन पर दो विकेट), कप्तान भुवनेश्वर कुमार (27 रन पर दो विकेट) और सिद्धार्थ कौल (35 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने दिल्ली की टीम आठ विकेट पर 129 रन ही बना सकी। लेग स्पिनर राशिद खान ने 18 जबकि तेज गेंदबाज संदीप शर्मा ने 25 रन देकर एक-एक बल्लेबाज को पवेलियन भेजा।
 
दिल्ली की ओर से सिर्फ कप्तान श्रेयस अय्यर की टिककर खेल पाए जिन्होंने 43 रन बनाए। उनके अलावा मेजबान टीम की ओर से सिर्फ अक्षर पटेल 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए जिन्होंने 13 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से नाबाद 23 रन बनाए।
 
लगातार तीसरी जीत के साथ सनराइजर्स की टीम चार मैचों में छह अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपरकिंग्स के भी चार-चार मैचों में तीन-तीन जीत से छह-छह अंक हैं लेकिन हैदराबाद की टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण शीर्ष पर है। दिल्ली की टीम पांच मैचों में तीसरी हार के बाद चार अंक के साथ पांचवें स्थान पर बरकार है।
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम को बेयरस्टा ने तूफानी शुरुआत दिलाई। उन्होंने डेविड वार्नर के साथ पावर प्ले में 62 रन जोड़े जिसमें वार्नर का योगदान सिर्फ छह रन का रहा।
 
बेयरस्टा ने स्पिनर संदीप लामिचाने पर चौके के साथ खाता खोला। वह हालांकि पांच रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अक्षर पटेल ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया।
 
बेयरस्टा ने इसका फायदा उठाते हुए लामिचाने की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा। उन्होंने अगले ओवर में क्रिस मौरिस का स्वागत भी तीन चौकों के साथ किया और फिर छठे ओवर में कागिसो रबादा पर भी तीन चौकों के साथ टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया।
 
लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने बेयरस्टा को पगबाधा करके वार्नर के साथ उनकी 64 रन की साझेदारी का अंत किया। बेयरस्टा ने डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा।
 
वार्नर भी 10 रन बनाने के बाद रबादा की गेंद पर मिड आफ पर मौरिस को कैच दे बैठे जिससे आठ ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 68 रन हो गया।
 
विजय शंकर और मनीष पांडे ने इसके बाद पारी को संभाला। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 81 रन तक पहुंचाया।
 
पांडे हालांकि 10 रन बनाने के बाद इशांत की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर पृथ्वी साव को कैच दे बैठे।
 
कप्तान अय्यर ने तेवतिया की गेंद पर एक्सट्रा कवर पर दीपक हुड्डा का आसान कैच टपकाया। हैदराबाद के 100 रन 14वें ओवर में पूरे हुए।
 
विजय शंकर हालांकि इसके बाद अक्षर की गेंद पर एक्सट्रा कवर पर अय्यर को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 16 रन बनाए।
 
हैदराबाद की टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 27 रन की दरकार थी। हुड्डा (10) इसके बाद लामिचाने की गेंद को हवा में लहराकर रबादा को कैच दे बैठे। इस ओवर में आठ रन बने लेकिन रबादा ने अगले ओवर में सिर्फ तीन रन दिए। हैदराबाद को अब 18 गेंद में जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी। नबी ने मौरिस पर चौका जड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। इस ओवर में छह रन बने। नबी ने रबादा के अगले ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई। 
 
इससे पहले हैदराबाद के कप्तान भुवनेश्वर ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव (11) ने उनके पहले ओवर में ही दो चौके जड़े लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में उनका आफ स्टंप उखाड़ दिया।
 
कप्तान अय्यर ने पांचवें ओवर में सिद्धार्थ कौल पर पारी का पहला छक्का जड़ा। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने छठे ओवर में नबी पर चौका जड़ा लेकिन इस आफ स्पिनर के इसी ओवर की अंतिम गेंद पर शार्ट फाइन लेग पर संदीप शर्मा को आसान कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 36 रन हो गया। धवन ने 12 रन बनाए।
 
अय्यर ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।
 
पंत हालांकि रन गति बढ़ाने के दबाव में नबी की गेंद को लांग आफ बाउंड्री पर दीपक हुड्डा के हाथों में खेल गए। उन्होंने सात गेंद में पांच रन बनाए।
 
राहुल तेवतिया भी सात गेंद में पांच रन बनाने के बाद संदीप की गेंद पर कवर में नबी को कैच दे बैठे जिससे 11वें ओवर में टीम का स्कोर चार विकेट पर 61 रन हो गया।
 
कौल ने 14वें ओवर में कोलिन इनग्राम (05) को प्वाइंट पर मनीष पांडे के हाथों कैच कराके दिल्ली को पांचवां झटका दिया।
 
कप्तान अय्यर ने एक छोर संभाले रखा लेकिन रन गति में इजाफा करने में नाकाम रहे। क्रिस मौरिस ने कौल पर चौके के साथ खाता खोला।
 
अय्यर भी हालांकि इसके बाद राशिद की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का मारा।
 
मौरिस ने संदीप पर छक्के के साथ 18वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। वह हालांकि अगले ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर कवर पर नबी को कैच दे बैठे। उन्होंने 15 गेंद में एक छक्के और एक चौके की मदद से 17 रन बनाए। अगली गेंद पर संदीप ने डीप स्क्वायर लेग पर कागिसो रबादा का कैच टपकाया।
 
कौल ने अंतिम ओवर में रबादा (03) को पवेलियन भेजा लेकिन अक्षर पटेल ने उनकी गेंद दो छक्कों के साथ टीम का स्कोर 130 रन के करीब पहुंचाया।
 

DO NOT MISS