Sri Lanka Cricket Team | AP
Sri Lanka Cricket Team | AP

Cricket News

ICC Cricket WC : श्रीलंका का ‘करो या मरो’ मुकाबले में वेस्टइंडीज से सामना

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

श्रीलंका अगर-मगर के फेर के साथ आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की दौड़ में बना हुआ है जिसे अपनी उम्मीदों को बनाये रखने के लिए सोमवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले मुकाबले को हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। 

वेस्टइंडीज की टीम पहले ही खिताब की दौड़ से बाहर हो चुकी है और वह इस मैच में आत्मसम्मान बचाने के लिए उतरेगी।

श्रीलंका ने इंग्लैंड को हराकर उलटफेर किया लेकिन अगले ही मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से नौ विकेट से मिली हार के कारण टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण गड़बड़ा गया।

टीम सात मैचों में छह अंक के साथ तालिका में सातवें पायदान पर है और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे अपने बाकी के दोनों मैचों में जीत दर्ज करने के साथ इंग्लैंड और पाकिस्तान के मैचों से अनुकूल परिणाम की उम्मीद करनी होगी। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मुकाबले में टीम का बल्लेबाजी क्रम एक बार फिर लड़खड़ा गया ऐसे में कप्तान दिमुथ करूणारत्ने वेस्टइंडीज की गेंदबाजी के सामने इसे सुधारना चाहेंगे। 

खराब बल्लेबाजी के कारण टीम की गेंदबाजी भी दबाव में आ जाती है लेकिन अनुभवी लसिथ मलिंगा और नुवान प्रदीप (चेचक के कारण विश्व कप से बाहर) ने टीम को गेंद से अच्छी शुरूआत दिलायी है। टीम को एक बार फिर अपने गेंदबाजों से उम्मीदें होगी। 

अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 421 रन बनाने के बाद वेस्टइंडीज का टूर्नामेंट में उलटफेर करने वाला छुपारुस्तम माना जा रहा था। टीम हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले मुकाबले को जीतने के बाद अगले पांच मैच गंवा बैठी। 

वेस्टइंडीज टीम को हालांकि कुछ करीबी मुकाबलों में अहम मौकों को नहीं भुना पाने का भी खामियाजा भुगतना पड़ा। टीम तालिका में अफगानिस्तान के ऊपर नौवें स्थान पर है। टीम के पास खोने के लिए कुछ नहीं है, ऐसे में क्रिस गेल, कार्लोस ब्रेथवेट और शाई होप जैसे बड़े शाट खेलने वाले बल्लेबाज दवाब मुक्त होकर खेलेंगे और अगर उनका बल्ला चला तो कुछ भी संभव है। 

पिछले मुकाबले में भारत से हार के बाद वेस्टइंडीज के मुख्य कोच फ्लोयड रीफर ने कहा था, ‘‘विश्व कप अभियान को लेकर हमने आपस में चर्चा की और हम टूर्नामेंट का सकारात्मक अंत करना चाहते हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘ हम आत्मसम्मान के लिए खेल रहे हैं, हमें यह पता है कि घरेलू प्रशंसक हमारे साथ है और हम उनका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ’’ 

डरहम के रिवरसाइड मैदान पर होने वाले इस मैच के दौरान आसमान साफ रहने का अनुमान है और बारिश की संभावना काफी कम है।

टीमें इस प्रकार हैं : 

वेस्टइंडीज: 

जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, कार्लोस ब्रेथवेट, शेल्डन कोट्रेल, ओशेन थामस, केमार रोच, एश्ले नर्स, निकोलस पूरण, सुनील अंबरीश, एविन लुईस, शेनन गैब्रिएल, डेरेन ब्रावो और फैबियन एलेन।

श्रीलंका: 

दिमुथ करूणारत्ने (कप्तान), धनंजय डिसिल्वा, कासुन रजिता, अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुसाल मेंडिस, जीवन मेंडिस, कुसाल परेरा, तिसारा परेरा, मिलिंदा श्रीवर्धने, लाहिरू थिरिमाने, इसुरु उदाना और जेफ्री वांडरसे।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे शुरू होगा।
 

DO NOT MISS