PC- Twitter/ @BCCIWomen
PC- Twitter/ @BCCIWomen

Cricket News

शेफाली और स्मृति के अर्धशतक, भारत ने वेस्टइंडीज को हराया

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:


 शेफाली वर्मा (73) और स्मृति मंधाना (67) की सलामी जोड़ी की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारतीय महिला टीम ने यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान वेस्टइंडीज पर 84 रन की आसान जीत हासिल की।

पंद्रह साल की शेफाली और मंधाना ने पहले विकेट के लिये रिकार्ड 143 रन की साझेदारी निभायी, जिससे भारत ने शनिवार को यहां डेरेन सैमी राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 185 रन का स्कोर खड़ा किया।

इसके बाद भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को नौ विकेट पर 101 रन ही बनाने दिये और जीत हासिल की।

तेज गेंदबाज शिखा पांडे, राधा यादव और पूनम यादव की स्पिन जोड़ी ने दो दो विकेट हासिल किये जबकि दीप्ति शर्मा और पूजा वस्त्राकर को एक एक विकेट मिला।

बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद भारत के लिये अपना पांचवां टी20 खेल रही शेफाली ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक के लिये छह चौके और चार छक्के जड़े।

मंधाना ने भी इस युवा खिलाड़ी का अच्छा साथ निभाया और अपनी 46 गेंद की पारी में 11 चौके जमाये जिससे भारत ने 10 ओवर में बिना विकेट गंवाये 102 रन बना लिये थे।

इन दोनों ने भारत के लिये टी20 में किसी भी विकेट के लिये सर्वोच्च भागीदारी का रिकार्ड भी बनाया। इन दोनों ने 2013 में थिरूष कामिनी और पूनम राउत के बांग्लादेश के खिलाफ 130 रन की साझेदारी के रिकार्ड को पछाड़ा।

शेफाली के 16वें ओवर में आउट होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 13 गेंद में 21 रन बनाये जबकि वेदा कृष्णमूर्ति ने सात गेंद में 15 रन बनाकर भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में मदद की।


मेजबान टीम के लिये शकीरा सेलमान और अनीसा मोहम्मद ने दो दो विकेट हासिल किये।

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम के लिये कोई बड़ी साझेदारी नहीं बनी जिसमें केवल शर्मेन कैम्पबेल ही 34 गेंद में 33 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं।

सलामी बल्लेबाज हेली मैथ्यूज (13) और नताशा मैकलीन (शून्य) के जल्दी आउट होने के बाद कैम्पबेल ने पारी को बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन वेस्टइंडीज ने दूसरे छोर पर विकेट गंवाना जारी रखा।

कैम्पबेल भी तेजी से नहीं खेल पायीं और 34 गेंद में केवल दो चौके और एक छक्का ही लगा सकीं।

वेस्टइंडीज ने 14.1 ओवर तक 86 रन पर छह विकेट खो दिये थे। इसके बाद निचला क्रम चरमरा गया जिससे भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली।
 

DO NOT MISS