Cricket News

IPL 2019: क्रिस गेल के अर्धशतक से पंजाब ने राजस्थान को हराया , अश्विन ने खड़ा किया विवाद

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

क्रिस गेल के आतिशी अर्धशतक की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रायल्स को आईपीएल के अपने पहले मैच में विवादित ढंग से 14 रन से हरा दिया । पारी का आगाज करते हुए गेल ने धीमी शुरूआत की लेकिन जल्दी ही हाथ खोले । उन्होंने 47 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से 79 रन बनाये जिसकी मदद से पंजाब ने चार विकेट पर 184 रन बनाये ।

जवाब में राजस्थान की टीम लक्ष्य के करीब पहुंचती नजर आ रही थी । जोस बटलर ने 69 रन की आक्रामक पारी खेली और पंजाब के एक भी गेंदबाज को नहीं बख्शा । उन्होंने आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से सिर्फ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया ।

बटलर और अजिंक्य रहाणे ने आठ ओवरों में 78 रन जोड़े । रहाणे को पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने आउट किया । इसकेबाद बटलर ने संजू सैमसन (30) के साथ साझेदारी की । ऐसा लग रहा था कि पंजाब के पास इन दोनों के बल्लों पर अंकुश लगाने का कोई उपाय नहीं बचा ।

इसके बाद अश्विन ने जो किया , उससे नया विवाद पैदा हो सकता है । उन्होंने बटलर को आईपीएल के इतिहास में पहली बार मांकड़िंग का शिकार बनाया । उस समय बटलर 43 गेंद में 69 रन बनाकर खेल रहे थे और अश्विन ने चेतावनी दिये बिना उन्हें मांकड़िंग से आउट किया जिससे खेलभावना को लेकर सवाल उठ सकते हैं ।

इस विकेट से मैच का रूख ही पलट गया । स्टीव स्मिथ (20) के अलावा सैमसन, बेन स्टोक्स और राहुल त्रिपाठी भी जल्दी आउट हो गए ।

इससे पहले पंजाब के लिये गेल के अलावा युवा सरफराज खान ने 29 गेंद में नाबाद 46 रन बनाये ।

राजस्थान ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और पंजाब के सलामी बल्लेबाज के एल राहुल चार गेंद के भीतर ही आउट हो गए । धवल कुलकर्णी की गेंद पर उन्होंने विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच थमाया ।

गेल और मयंक अग्रवाल (22) ने इसके बाद संभलकर खेला । पावरप्ले के ओवरों में सिर्फ 32 रन बने ।

दोनों ने जयदेव उनादकट के पहले ही ओवर में एक चौके और एक छक्के समेत 13 रन लेकर दबाव हटाया । गेल ने नौवे ओवर की पहली गेंद पर कृष्णप्पा गौतम को छक्का लगाया ।

गौतम ने गेल और अग्रवाल की 54 रन की साझेदारी को तोड़ा जबकि कुलकर्णी ने लांग आफ पर कैच लपका ।

उनादकट को 12वें ओवर में गेल ने लगातार तीन चौके और एक छक्का लगाकर 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया ।

उनादकट के दूसरे ओवर में 17 रन बने । सरफराज और गेल ने उनकी ढीली गेंदों को जमकर नसीहत दी ।

शुरूआत में धीमे खेलने वाले गेल ने बेन स्टोक्स को दो चौके और एक छक्का लगाया । इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर वह राहुल त्रिपाठी को कैच देकर लौटे । स्टोक्स ने 48 रन देकर दो विकेट लिये ।

गेल और सरफराज ने तीसरे विकेट के लिये 84 रन की साझेदारी की ।

गेल के आउट होने के बाद सरफराज ने पारी को आगे बढाया और टीम को 180 रन के पार ले गए ।

 

DO NOT MISS