Cricket News

VIDEO: पिच पर पाकिस्तान की वो बड़ी भूल, क्रीज पर उतरने से पहले ही टीम इंडिया को मिल गए 10 रन..

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप टी20  के दुसरे ग्रुप के मैच मुकाबले में भारत और पाकिस्तान  में हुआ था, हालांकि यह मैच भारत ने आसानी से जीत लिया था लेकिन इस मैच में कुछ ऐसा हुआ जो इतिहास में दर्ज हो गया. दरअसल पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर सात विकेट पर 133 रन बनाये जो उसका भारत के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक स्कोर भी है . लेकिन जब भारत बल्लेबाजी करने उतारा तो उसने पारी की शुरूआत 0 रन से नहीं बल्कि 10 रन से की. टीम इंडिया को यह दस रन पाकिस्तान पर बतौर जुर्माना के रूप में मिले थे. लेकिन अब इस मुद्दे पर बहस तेज हो गई है. 

आईसीसी वर्ल्ड कप टी20 में पिच के प्रोटेक्टेड एरिया पर दौड़ने पर अंपायर पहले दो बल्लेबाज को चेतवानी देता है लेकिन अगर यह दुबारा होता है तो वह उस टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगा देता है. ऐसा ही कुछ पाकिस्तान के साथ देखने को मिला.  पाकिस्तानी पारी को संवारने वाली बिस्माह महरूफ (49 गेंदों पर 54) और निदा दार (35 गेंदों पर 52) ने हालांकि विकेट को नुकसान पहुंचाया जिससे कारण उसकी टीम को दो बार पांच रन की पेनल्टी लगी . इस तरह से भारतीय पारी दस रन से शुरू हुई . 

दूसरी तरफ मिताली राज (47 गेंदों पर 56 रन) और स्मृति मंदाना (28 गेंदों पर 26 रन) ने इन दस रन की मदद से पहले विकेट के लिये 73 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलायी . न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में जीत की नायिका रही कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 14 रन बनाये जिससे भारत ने 19 ओवर में तीन विकेट पर 137 रन बनाकर जीत दर्ज की . 

भारत अब ग्रुप बी में चार अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है . पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी हार है और उसके आगे बढ़ने की राह मुश्किल हो गयी है . भारत अपना अगला मैच 15 नवंबर को आयरलैंड से खेलेगा . 

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी लाइन अप में बदलाव किये थे लेकिन आज अनुभवी मिताली ही पारी की शुरुआत करने के लिये उतरी . पिछले छह मैचों में दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रही मंदाना ने भी उनका पूरा साथ दिया . इन दोनों ने सहजता से रन बटोरे .