Pic Credit- Icc/ Twitter
Pic Credit- Icc/ Twitter

Cricket News

Ind Vs NZ: न्यूजीलैंड ने लगातार दूसरे वनडे में दी भारत को मात, सीरीज पर भी किया कब्जा

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

रविंद्र जड़ेजा और नवदीप सैनी के प्रयासों को नाकाम करते हुए न्यूजीलैंड ने रोस टेलर के शानदार अर्धशतक के बाद अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत को लगातार दूसरे वनडे में 22 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2 . 0 की विजयी बढत बनाई ।

फार्म में चल रहे टेलर के नाबाद अर्धशतक से न्यूजीलैंड ने आठ विकेट पर 273 रन बना लिये । जवाब में भारत ने 32वें ओवर में सात विकेट 153 रन पर गंवा दिये थे । इसके बाद जडेजा और सैनी ने 76 रन की साझेदारी करके मैच को कांटे का बना दिया हालांकि न्यूजीलैंड के लिये पहला मैच खेल रहे काइल जैमीसन ने सैनी को 45वें ओवर में आउट करके न्यूजीलैंड को फिर मैच में लौटाया ।

भारत को आखिरी दो ओवर में 23 रन चाहिये थे लेकिन जडेजा 49वें ओवर में जिम्मी नीशाम की गेंद पर कोलिन डि ग्रांडहोमे को कैच दे बैठे । जडेजा ने 73 गेंद पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाये जबकि सैनी ने 49 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 45 रन की पारी खेली ।

इससे पहले ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों में सिर्फ श्रेयस अय्यर चल सके जिन्होंने 52 रन बनाये । कप्तान विराट कोहली 15 और फार्म में चल रहे केएल राहुल चार रन बनाकर लौट गए ।

न्यूजीलैंड के लिये पहले मैच के शतकवीर टेलर 74 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 73 रन बनाकर नाबाद रहे । उन्होंने नौवे विकेट के लिये काइले जैमीसन के साथ 51 गेंद में 76 रन की साझेदारी की । वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर रहे जैमीसन ने 24 गेंद में नाबाद 25 रन बनाये ।

एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 197 रन था लेकिन इन दोनों ने उसे संकट से निकाला ।

सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने 79 गेंद में 79 रन बनाये । न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी रही लेकिन उसने सात विकेट 55 रन के भीतर गंवा दिये ।

गुप्टिल ने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाये । भारत को पहली सफलता 17वें ओवर में मिली जब युजवेंद्र चहल ने निकोल्स को पवेलियन भेजा ।

चहल ने 15वें ओवर में निकोल्स का कैच छोड़ा था लेकिन पहला विकेट गिरने के बाद कीवियों पर दबाव बन गया ।

शार्दुल ठाकुर ने टाम ब्लंडेल (22) को आउट किया । इसके बाद गुप्टिल तेजी से रन लेने के प्रयास में ठाकुर के थ्रो पर रन आउट हो गए।

न्यूजीलैंड के तीन विकेट 157 रन पर गिर गए । रविंद्र जडेजा ने टाम लाथम (सात) को आउट किया और जिम्मी नीशाम (तीन) को रन आउट कर दिया ।

डि ग्रांडहोमे (पांच) को ठाकुर ने पवेलियन भेजा जबकि चहल ने मार्क चैपमैन (एक) का रिटर्न कैच लिया ।

एक समय लग रहा था कि न्यूजीलैंड टीम 200 रन भी पार नहीं कर सकेगी जब टिम साउदी (तीन) को चहल ने आउट किया । चहल ने 58 रन देकर तीन विकेट लिये ।

टेलर और जैमीसन ने हालांकि न्यूजीलैंड को इस शर्मिंदगी से बचाया । टेलर ने 61 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया । दोनों की 50 रन की साझेदारी 35 गेंद में पूरी हुई ।

न्यूजीलैंड ने आखिरी पांच ओवर में 53 रन बनाये ।

इससे पहले विराट कोहली ने इस दौरे पर पहली बार टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया । भारत ने कुलदीप यादव और मोहम्मद समी की जगह युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी को उतारा ।

(इनपुट- भाषा)