PC: Nathan Lyon, Twitter
PC: Nathan Lyon, Twitter

Cricket News

खाली स्टेडियमों में कोहली को खेलते हुए देखना होगा दिलचस्प: नाथन लियोन

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

जब खाली स्टेडियमों में क्रिकेट मैचों के आयोजन की चर्चा जोर पकड़ रही है तब आस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन और तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क दोनों यह सोच रहे हैं अगर इस साल के आखिर में उनकी टेस्ट श्रृंखला दर्शकों के बिना खेली जाती है तो भारतीय कप्तान विराट कोहली इससे कैसे सामंजस्य बिठाएंगे। भारत को इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते कयास लगाये जा रहे हैं कि मैचों का आयोजन बंद स्टेडियमों में किया जा सकता है।

इसके चलते लियोन और उनके साथी स्टार्क ने यह चर्चा की कि दर्शकों और शोर के बिना कोहली के प्रदर्शन पर क्या असर पड़ेगा क्योंकि उन्हें खचाखच भरे स्टेडियम में खेलने की आदत है। लियोन ने कहा, 'वह किसी भी परिस्थिति में सामंजस्य बिठाने में माहिर है लेकिन मैं मिच स्टार्क से बात कर रहा था और हम वास्तव में बात कर रहे थे कि अगर हम दर्शकों के बिना खेलते हैं तो विराट को खाली सीटों में जान भरने की कोशिश करते हुए देखना दिलचस्प होगा।'

उन्होंने कहा, 'यह थोड़ा भिन्न होगा लेकिन विराट सुपरस्टार है। हम किसी भी माहौल में खेलें वह उससे सामंजस्य बिठाने में माहिर है।' कोविड-19 के कारण विश्व भर में खेल गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं। इसमें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट भी शामिल है।

लियोन भारत के खिलाफ श्रृंखला खेलने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, 'मैं भारत के आस्ट्रेलिया दौरे को लेकर उत्साहित हूं। यह एशेज के साथ सबसे बड़ी श्रृंखला होती है। वह विश्व क्रिकेट की महाशक्ति है और उनका यहां खेलना शानदार होगा।' लियोन को अब भी उम्मीद है कि यह श्रृंखला पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा, 'दर्शकों के सामने खेलना या दर्शकों के बिना खेलना यह हमारे नियंत्रण में नहीं है। हमें दुनिया भर के चिकित्साकर्मियों की सलाह माननी होगी।' लियोन ने कहा, 'मैं दर्शकों के बिना खेलने या स्टेडियम खचाखच भरे रहने के बारे में नहीं सोच रहा हूं। मैं केवल भारत के खिलाफ खेलने के मौके के बारे में सोच रहा हूं।'

आस्ट्रेलिया को 2018-19 में पहली बार भारत के हाथों घरेलू श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा था। कोहली की अगुवाई वाली टीम ने यह श्रृंखला 2-1 से जीती थी। उस समय हालांकि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर प्रतिबंध लगा था। भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में अभी 360 अंक लेकर शीर्ष पर है। आस्ट्रेलिया 296 अंकों के साथ दूसरे जबकि न्यूजीलैंड 180 लेकर तीसरे स्थान पर है।