Cricket News

केविन पीटरसन बोले, विराट कोहली हैं सचिन तेंदुलकर से बेहतर और स्मिथ उनके आस-पास भी नहीं

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी केविन पीटरसन ने कहा कि विराट कोहली के ‘अविश्वसनीय आंकड़ों’ के सामने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ कही नहीं ठहरते। उन्होंने कहा कि रनों का पीछा करने के मामले में भारतीय कप्तान ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ दिया है। मौजूद समय में स्मिथ और कोहली दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज है लेकिन पीटरसन के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया का यह पूर्व कप्तान कोहली के आस-पास नहीं।

पीटरसन ने जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर पॉमी एमबांग्वा के साथ इंस्टाग्राम लाइव चैट में कहा, ‘‘कोहली शानदार है। रनों का पीछा करते समय उसका रिकार्ड गजब का है। लगातार इतने दबाव में होते हुए भी वह भारत को मैच जिताता है।’’

जब एमबांग्वा ने पीटरसन से कोहली और तेंदुलकर में से किसी एक को चुनने को कहा तो इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ मैं फिर से कोहली का नाम लूंगा, रनों का पीछा करने में वह लाजवाब है। ऐसे में उसका औसत 80 का है और उसने ज्यादातर शतकीय पारी रनों का पीछा करते हुए खेला है। पीटरसन ने कहा, ‘‘वह लगातार भारत के लिए मैच जीतता है। रनों का पीछा करने में उसका आंकड़ा और बेहतर हो रहा है।’’

इसे भी पढ़ें: CM योगी ने औरैया दुर्घटना में मृतकों के परिजन एवं घायलों के लिए की मुआवजे की घोषणा

कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक लगाये है और तीनों प्रारूपों में उनका औसत 50 से अधिक है। स्मिथ का टेस्ट में औसत कोहली से बेहतर है। स्मिथ ने 73 मैचों में 62.74 की औसत से 7227 रन बनाये है। कोहली के नाम 86 टेस्ट में 7240 रन है और उनका औसत 53.62 का है। एकदिवसीय में भारतीय खिलाड़ी का औसत 59.33 और टी-20 50.80 का है। स्मित का एकदिवसीय और टी-20 में क्रमश: 42.46 और 29.60 का औसत है।

बता दें, फिलहाल पूरे विश्व में कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट मैच नहीं खेला जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण इस साल होने वाला IPL भी टल गया है। वही अब टी-20  विश्व कप होगा या नहीं इस पर संशय बना हुआ है।

इसे भी पढ़ें: यूपी: कोरोना वायरस संक्रमण के मामले हुए 4140, अब तक 95 लोगों की मौत