Cricket News

धोनी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T-20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं, हार्दिक की वापसी

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:


महेंद्र सिंह धोनी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई है जबकि फिट हो चुके हार्दिक पंड्या की वापसी 15 सदस्यीय टीम में एकमात्र बदलाव है।

खेल से दो महीने का ब्रेक लेने वाले धोनी प्रादेशिक सेना के साथ 15 दिन बिताने के बाद फिलहाल अमेरिका में छुट्टियां मना रहे हैं। यह पता नहीं चल पाया है कि चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में उपलब्धता को लेकर धोनी से बात की या नहीं।

काम के बोझ के प्रबंधन कार्यक्रम के तहत हार्दिक पंड्या को मामूली चोटों से उबरने के लिए आराम दिया गया था और अब उनकी टीम में वापसी हुई है। अमेरिका और कैरेबिया में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज करने वाली टीम में सिर्फ एक यही बदलाव किया गया है।

काम के बोझ के प्रबंधन कार्यक्रम के तहत तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को इस श्रृंखला से आराम दिया गया है।

भारतीय टी20 टीम इस प्रकार है: 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

बता दें विश्व कप में भारतीय टीम के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद धोनी के संन्यास की अटकलें लगाई जा रही थी । धोनी ने दो महीने पैराशूट रेजिमेंट को देने के लिये बोर्ड से ब्रेक मांगा था । वह भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे का हिस्सा नहीं है । बता दें धोनी आर्मी ट्रेनिंग की प्लानिंग लंबे समय से कर रहे थे। जैसा की सभी जानते है कि महेंद्र सिंह धोनी को देश की सेना से काफी लगाव है जिसके चलते उन्होंने क्रिकेट से आराम लेने और अपनी बटालियन के साथ दो माह की ट्रेनिंग लेने का फैसला किया

गौरतलब है कि 38 साल के धोनी को पहली ही उनकी टेरिटोरियल आर्मी यूनिट पैराशूट रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट की उपाधि से 2011 में नवाजा जा चुका है। उस वक्त धोने के साथ अभिनव बिंद्र और दीपक राव भी शामिल हुए थे।

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2015 में आगरा स्थित आर्मी ट्रेनिंग सेंटर में एयरक्राफ्ट से पैराशूट द्वारा 5 बार छलांग लागकर ट्रेनिंग भी पूरी की थी।

( इनपुट-भाषा से भी )

DO NOT MISS