Cricket News

World Cup 2019 : भारत ने पाकिस्तान के सामने रखा 337 रनों का लक्ष्य

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:


वर्ल्ड कप के 22वें मैच पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। इस मुकाबले में टीम इंडिया की शुरुआत काफी शानदार हुई, जिसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने पारी को 336 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर पाकिस्तान के सामने 337 रन का टारगेट रखा है।

रोहित शर्मा की लाजवाब शतकीय पारी और कप्तान विराट कोहली की चतुराई भरी बल्लेबाजी से भारत ने अपने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में रविवार को यहां पांच विकेट पर 336 रन दमदार स्कोर बनाकर अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ इस टूर्नामेंट में अपना शत प्रतिशत रिकार्ड बरकरार रखने के लिये मजबूत नींव रखी। 

रोहित और केएल राहुल ने भारत को लाजवाब शुरुआत दिलायी और पहले विकेट के लिये 136 रन जोड़े। रोहित ने 113 गेंदों पर 140 रन बनाये जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल हैं। राहुल ने 78 गेंदों पर 57 रन का योगदान दिया। बाद में कोहली ने 65 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 77 रन की कप्तानी पारी खेली। उन्होंने रोहित के साथ 98 और हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) के साथ 51 रन की साझेदारियां की। 


भारतीय पारी के आखिरी क्षणों में बारिश ने भी खलल डाला। भारत ने जब 46.4 ओवर में चार विकेट पर 305 रन बनाये थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा था। आखिरी पांच ओवरों में भारत 38 रन ही जोड़ पाया। 

भारत का पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में रिकार्ड 6-0 है। बल्लेबाजों ने अपनी अच्छी भूमिका निभा ली है और अब गेंदबाजों को निरंतरता बनाये रखने की जरूरत है। 


टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे भारतीय बल्लेबाजों ने सतर्क शुरुआत की। मोहम्मद आमिर का पहला ओवर राहुल ने मेडन खेला लेकिन रोहित ने अपने स्क्वायर कट, स्क्वायर ड्राइव, पुल, फ्लिक, स्वीप शॉट का जबर्दस्त नमूना पेश किया। इस स्टार बल्लेबाज जल्द ही दूसरे छोर से गेंदबाजी का आगाज करने वाले हसन अली कवर प्वांइट पर चौका और डीप मिडविकेट पर छक्का लगाया। इस बीच वह एक बार रन आउट होने से भी बचे। 

भारत का स्कोर दस ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 53 रन था जिसमें मुख्य योगदान रोहित का ही था। वह लेग स्पिनर शादाब खान पर छक्का और चौका लगाकर 50 रन पर पहुंचे। सरफराज अहमद की समझ में नहीं आ रहा था कि वह रोहित रूप रन मशीन पर कैसे अंकुश लगाये। उन्होंने 12वें ओवर तक पांच गेंदबाज आजमाकर अपनी हड़बड़ाहट जगजाहिर भी कर दी। 

रोहित और राहुल ने 18वें ओवर में स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। यह विश्व कप में भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिये पहली शतकीय साझेदारी है। इस भागीदारी में राहुल के योगदान को कम करके नहीं आंका जा सकता है जिन्होंने न सिर्फ दूसरे छोर से रोहित का अच्छा साथ दिया बल्कि अपने पुल शॉट से पाकिस्तान की शार्ट पिच गेंदें करने की रणनीति भी नाकाम की। 

राहुल ने शोएब मलिक की गेंद को डीप मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजकर अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने मोहम्मद हफीज पर लांग आफ पर दर्शनीय छक्का लगाया लेकिन वहाब रियाज की गेंद पर वह अपने शाट पर नियंत्रण नहीं रख पाये और कवर पर कैच दे बैठे। राहुल ने तीन चौके और दो छक्के लगाये। 

रोहित ने केवल 85 गेंदों पर अपना 24वां वनडे शतक पूरा किया। यह पारी का 30वां ओवर था और रोहित के दोहरे शतक की संभावना व्यक्त की जाने लगी थी। पाकिस्तान के खिलाफ चार साल पहले शतक जड़ने वाले कोहली क्रीज पर उतर चुके थे और उन्होंने स्ट्राइक रोटेट करके रोहित को पर्याप्त मौके दिये। लेकिन रोहित ने अति आत्मविश्वास में अपना विकेट गंवाया। वह हसन अली की गेंद स्कूप करके शार्ट फाइन लेग पर कैच दे बैठे। 



कोहली ने विकेटों के बीच दौड़ का भी जबर्दस्त नमूना पेश किया तथा 51 गेंदों पर अपना 51वां वनडे अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने हसन अली पर लगाये गये दो चौकों में से पहले चौके से वनडे में 11000 रन भी पूरे किये। इस मुकाम पर वह 222वीं पारी में पहुंचे जो विश्व रिकार्ड है। 



परिस्थिति को देखते हुए हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) फिर से चौथे नंबर पर उतरे। हसन अली ने उन्हें छकाने के लिये धीमी गेंद की तो लेकिन भारतीय आलराउंडर ने उसे विकेटकीपर के ऊपर से छक्के के लिये भेज दिया लेकिन आमिर की गेंद वह लंबा नहीं खेल पाये और सीमा रेखा पर कैच कर लिये गये। आमिर ने अगले ओवर में महेंद्र सिंह धोनी (एक) को भी विकेट के पीछे कैच कराकर भारत की डेथ ओवरों की रणनीति गड़बड़ा दी। 



बारिश के खलल के बाद खेल शुरू होने पर आमिर ने कोहली के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया जिन्होंने शार्ट पिच गेंदपर विकेट के पीछे कैच दिया, हालांकि रीप्ले से साफ हो गया था कि गेंद उनके बल्ले से नहीं लगी थी। विजय शंकर 15 और केदार जाधव नौ रन बनाकर नाबाद रहे। 

DO NOT MISS