Cricket News

गेंद से छेड़छाड़ की बातों पर फिंच ने कहा, हाथ गर्म कर रहा था जंपा

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के केनिंगटन ओवल में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 में मैच में कंगारू खिलाड़ी एक बार फिर से बॉल टेंपरिंग के घेरे में आ गए हैं।  दरअसल , मैच के दौरान आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जाम्पा अपनी ट्राउजर की जेब से कुछ निकालकर बॉल को रगड़ते दिखाई दिए। इस पुरे घटना क्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसके बाद ऐसे सवाल उठ रहे हैं कि ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जम्पा ने बॉल टैम्परिंग की? वीडियो में दिख रहा है कि जम्पा ने अपनी जेब से कुछ निकाली और उसे गेंद पर रगड़ा। 

इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट कर आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने कहा कि एडम जंपा भारत के खिलाफ विश्व कप मैच के दौरान हाथ गर्म करने के लिये जेब में डाल रहा था और इस तरह से उन्होंने सोशल मीडिया पर इस तरह की अटकलबाजियों को खारिज कर दिया कि यह लेग स्पिनर गेंद से छेड़खानी करने की कोशिश कर रहा था। 

जंपा की कुछ तस्वीरों में दिखाया गया है कि वह गेंद करने से ठीक पहले अपनी जेब में हाथ डाल रहे थे जिसके बाद सोशल मीडिया पर गेंद से छेड़छाड़ की चर्चा छिड़ी। 


स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर से जुड़ा पिछले साल का विवाद का साया अब भी आस्ट्रेलियाई टीम पर बना हुआ है और ऐसे में फिंच को को भारत से 36 रन से हार के बाद स्पष्टीकरण देना पड़ा। 

फिंच ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैंने तस्वीरें नहीं देखी लेकिन मैं जानता हूं कि वह हाथ गर्म करने के लिये अपनी जेब में डाल रहा था। वह अपने पास ‘हैंड वार्मर’ रखता है। मैंने वास्तव में ये तस्वीरें नहीं देखी इसलिए मैं इस पर ज्यादा टिप्पणी नहीं कर सकता हूं। लेकिन यह सच्चाई है कि हर मैच में उसके पास ‘हैंड वार्मर’ होता है। ’’ 

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने भी बाद में जंपा का बचाव किया। 

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘इंग्लैंड में जब ठंड होती है तो हर कोई क्षेत्ररक्षण करते समय अपने हाथ गर्म करने के लिये ‘हैंड वार्मर’ का उपयोग करता है। पूरे समय अपने जेब में हाथ डालकर रखता है। जंपा भी यही कर रहा था। इसमें कुछ खास नहीं है। ’’ 


बता दें यह घटना भारतीय पारी के 14 वें और बीच के ओवर के दौरान के दो वीडियो वायरल हुए। जिसमें ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जाम्पा को अपने हाथों को जेब में डालते हुए और उसके बाद फिर गेंद को किसी चीज से रगड़ते देखा गया।  बाद में उन्होंने उस चीज को वापस अपनी ट्राउजर की जेब में रख लिया। हालांकि अभी तक जाम्पा ने इस कारनामे पर कोई आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन सवाल उठ रहे हैं कि क्या जाम्पा बॉल टेंपरिंग कर रहे थे?

 

( इनपुट - भाषा से भी ) 

DO NOT MISS