Cricket News

धोनी हमारे मार्गदर्शक, विश्व कप में अहम भूमिका अदा करेंगे : रोहित शर्मा

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

हाल के दिनों में अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की फार्म की आलोचना की जा रही है लेकिन भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा ने गुरूवार को उनका समर्थन करते हुए कहा कि विश्व कप के दौरान वह अहम भूमिका अदा करेंगे .

रोहित ने कहा कि धोनी की मैच ‘फिनिश’ करने की काबिलियत के अलावा उनकी मौजूदगी ही टीम में सुकून का अहसास कराती है, विशेषकर युवाओं को और विश्व कप जैसे बड़े टूनामेंट में यह काफी अहम होगा.

रोहित ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को होने वाले शुरूआती वनडे से पहले कहा, ‘‘बीते वर्षों में हमने देखा है कि ड्रेसिंग रूम में और मैदान पर धोनी की मौजूदगी किस तरह की है. उनके आसपास होने से ग्रुप में एक शांति का अहसास होता है, जो काफी अहम होता है और साथ ही थोड़ी मदद कप्तान की भी क्योंकि वह स्टंप की पीछे खड़ा होता है. ’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने इतने वर्षों तक भारतीय टीम की कप्तानी की है और काफी सफल रहे हैं। इसलिये टीम में उनका आसपास होना हमेशा मददगार होता है. वह ग्रुप में मार्गदर्शक की तरह हैं . ’’ 

धोनी की चर्चित फिनिशिंग काबिलियत की आलोचना की जा रही है, लेकिन रोहित ने कहा कि पूर्व कप्तान अब भी बल्ले से काफी योगदान करने में सक्षम है.

उन्होंने कहा, ‘‘निचले क्रम में बल्लेबाजी करना, हमें स्कोर के करीब पहुंचाना, उनका ‘फिनिशिंग टच’ बहुत महत्वपूर्ण है और उन्होंने हमारे लिये इतने सारे मैच जीत पर खत्म किये हैं. उनका संयम और सलाह, खेल के बारे में उनकी सोच और हमें क्या करना चाहिए, यह सब इस समय काफी अहम हैं. ’’ 

इधर वनडे विश्व कप 2019 को देखते हुए अब ध्यान सफेद गेंद के क्रिकेट पर लग गया है और मंगलवार को सीमित आवेरों के विशेषज्ञ भी यहां पहुंच गए हैं.

इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप से पहले काफी वनडे खेले जाने हैं जिसमें आस्ट्रेलिया में तीन वनडे और न्यूजीलैंड में पांच वनडे के अलावा एक तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज भी शामिल है.

आस्ट्रेलियाई टीम फिर पांच वनडे और दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय के लिए 23 मार्च से शुरू होने वाले 2019 इंडियन प्रीमियर लीग सत्र से पहले भारत के दौरे पर जाएगी.

धोनी सहित सफेद गेंद के विशेषज्ञ शिखर धवन, रोहित शर्मा, अम्बाती रायुडू, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक और खलील अहमद यहां भारतीय टीम के साथ जुड़ गए हैं.

बुधवार को ऑस्ट्रेलिया पहुंचे खिलाड़ियों में से चार सदस्यों ने SCG में ट्रेनिंग की. धोनी, धवन, जाधव और रायडू ने शनिवार को सिडनी में होने वाले पहले वनडे से पहले मैदान पर जमकर पसीना बहाया.

 

DO NOT MISS