R bharat

दीक्षांत समारोह में 'राष्ट्रीय गान' के दौरान सिर्फ एक स्टूडेंट खड़ा हुआ : देखें वीडियो

Written By | Mumbai | Published:

कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह बुधवार को हुआ. समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल एएनएन वोहरा कर रहे थे. 

दीक्षांत समारोह में 'राष्ट्रीय गान' के दौरान सिर्फ एक स्टूडेंट खड़ा हुआ बाकि सारे स्टूडेंट बैठे रहें. इस दौरान मंच पर उपस्थित राज्यपाल एनएन वोहरा समेत तमाम गणमान्य लोग राष्ट्रीय गान का सम्मान करते हुए खड़े हो गए.

इस समारोह में केंद्र के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर प्रोफेसर डॉ. के विजय राघवन और विवि के पूर्व कुलपति प्रोफेसर डॉ. एके बनर्जी मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए थे. वहीं समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल एनएन वोहरा कर रहे थे.

यह भी Exclusive Video देखें – महबूबा के इफ्तार पार्टी में राजनाथ सिंह के सामने 'राष्ट्रीय गान' के दौरान कई गणमान्य लोग नहीं हुए खड़े

इधर विवि कुलपति प्रोफेसर मेराजुदीन मीर ने कहा कि दीक्षांत समारोह में 1057 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की गई. बता दें इन विद्यार्थियों में 56 गोल्ड मेडलिस्ट हैं.

याद दिला दें कि राष्ट्रीय सम्मान अपमान निवारण कानून, 1971 कहता है, जो कोई भी जानबूझकर जनगण को गाने से रोकता है या इसके लिए जमा हुए लोगों के गाने में बाधा डालता है, उसे जेल की सजा, जिसकी मियाद तीन साल तक बढ़ाई जा सकती है, या आर्थिक दंड या दोनों के जरिये दंडित किया जाएगा .

हालांकी धारा 370 भारतीय संविधान का एक विषेश अनुच्छेद यानी धारा है. जो जम्मू - कश्मीर राज्य को भारत में अन्य राज्यों के मुकाबले विशेष राज्य का दर्जा देती हैं. 

धारा 370 के तहत जम्मू कश्मीर के नागरिकों के पास दोहरी नागरिकता होती है. जम्मू - कश्मीर का राष्ट्रध्वज अलग होता है. जम्मू - कश्मीर में भारत के राष्ट्रध्वज या राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान अपराध नहीं है. यहां भारत के उच्चतम न्यायालय के आदेश मान्य नहीं होते.

यह भी पढ़े -  जम्मू - कश्मीर में जल्द सरकार बना सकती हैं BJP, पीडीपी के बागी विधायकों को साथ लेने के दिए संकेत

DO NOT MISS