R bharat

अर्नब के #RahulHinduOrCatholic पर राहुल गांधी के लिए पांच सवाल

Written By | Mumbai | Published:

कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के धर्म को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. 1998 में न्यूयॉर्क टाइम्स का लेख था "सोनिया गांधी, द फॉरेनर," स्टार्टल्स द पॉलिटिकल पंडित". उस लेख में लिखा था "शुरू में हिंदू राष्ट्रवादियों ने सोनिया गांधी के रोल से हैरान दिखे फिर जैसे-जैसे कांग्रेस की ताकत बढ़ती गई, अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी जैसे नेता ने हिंदू राष्ट्रवादियों सरकार का नेतृत्व करने लगे और देश को "रोम राज" के खतरों की चेतावनी देते रहे. कुछ को संदेह था कि सोनिया गांधी के  कैथोलिक ईसाई होने की छाया उनके 27 साल के बेटे राहुल गांधी और 26 साल की प्रियंका के ऊपर भी पड़ी थी. 

 कांग्रेस के उपाध्यक्ष, जो  उस समय 27 साल के थे, उन्होंने अभी तक इस लेख को चुनौती नहीं दी है.

राहुल गांधी के लिए अर्नब के पांच सवाल 

1. जब आप 27 साल के थे, तब NYT ने आपको एक रोमन कैथोलिक के रूप में पेश किया था. क्या आपने उनकी गलती सुधारी थी?

2. NYT ने लेख में कहा था कि सोनिया ने राहुल को एक रोमन कैथोलिक के रुप में बड़ा किया है, तो निश्चित रूप से इस लेख ने आपका ध्यान खींचा ही होगा. क्या आपने NYT को बताया कि आप हिंदू थे?
 

3. आपने साल 2012 में खुद को  'ब्राह्मण'  बताया था, लेकिन NYT द्वारा आपको कैथोलिक ईसाई कहने पर भी, आपने कुछ नहीं कहा था. जगह बदलने के साथ आप परिचय बदल जाता है?
 

4. क्या आप मानते हैं कि जवाहरलाल नेहरू ने सोमनाथ मंदिर को 'हिंदू पुनरुत्थान' का उदाहरण देकर गलत वर्णन किया था. इस पर आप रिकॉर्ड को क्यों नहीं देखते?  

5. क्या यह महज एक संयोग है कि गांधीनगर के आर्कबिशप ने राष्ट्रवाद की शक्तियों के खिलाफ कैंपन चलाया था. जिससे आपकी पार्टी को फायदा होगा. लेकिन आपने अभी तक आर्कबिशप के खिलाफ एक शब्द क्यों नहीं कहा?
 

 

DO NOT MISS