Politics

#NationalApprovalRatings | आंध्र प्रदेश में बीजेपी को लग सकता है बड़ा झटका , वाईएसआर कांग्रेस जीत की ओर

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस साल के अंत तक में देश के तीन राज्यों में चुनाव होने वाले है. ये राज्य है , राजस्थान , मध्यप्रदेश  और छत्तीसगढ़.  इन तीनो राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. रिपब्लिक टीवी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले देश का ताजा मूड जानने की कोशिश की है.  रिपब्लिक टीवी के  लिए सी वोटर ने 2019 के पहले का देश का मूड जाना किया है. 

आगामी वर्ष लोकसभा चुनाव को मध्यनजर राजनीतिक पार्टियां तमाम नफा नुकसान को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ रही हैं.. 2014 में विशाल बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाने वाली भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रजनतांत्रिक गठबंधन के सामने सत्ता को बचाने की चुनौती है, तो वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी पिछले लोकसभा से शिकस्त को भूल दूबारा सत्ता में वापसी करने को बेकरार है. वहीं क्षेत्रिय पार्टी भी देश के सामने खुद को तीसरा विकल्प के तौर पर स्थपित करने की कोशिश में हैं.

इसी बीच चुनावी साल में सी-वोटर  ने  NationalApprovalRatings (राष्ट्रीय स्वीकृति रेटिंग) के जरिए जनता का मूड जानने की कोशिश की. 

सी वोटर के हिसाब से अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तोएनडीए 38.2% वोटों की उम्मीद कर सकती है, वहीं यूपीए के खाते में  25.4% वोट जाने की उम्मीद है. अगर हम प्रतिशत को सीटों में बदले तो लगभग 276 सीटों  पर एनडीए को सफलता मिल सकती है और 112 सीटों  पर यूपीए आगे हो सकती है. एनडीए के भीतर, बीजेपी 248 सीटें जीतने की संभावना है जबकि एनडीए सहयोगियों की कुल 28 सीटें जीतने की संभावना है. वहीं  यूपीए में रहते हुए, कांग्रेस को 80 सीटें जीत पर जीत मिल सकती है और 32 सीटें यूपीए सहयोगियों को संभावित जीत मिल सकती है.

 आंध्रा प्रदेश  (25 सीट)

आंध्रा प्रदेश में रिपब्लिक टीवी और सी वोटर के सर्वे के मुताबिक बीजेपी के साथ - साथ एनडीए की सीटें पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में काफी कम हो रही है. सीटे कम होने की सबसे बड़ी वजह टीडीपी का बीजेपी से मोह भंग होना है.  


सी वोटर के मुताबिक अगर इस वक्त लोकसभा चुनाव हुए तो आंध्र प्रदेश में नरेंद्र मोदी को 12.5 % जनता और राहुल गांधी को 7. 2 % जनता जनता पीएम पद के लिए पसंद करती है. वहीं कांग्रेस की सहयोगी दल टीडीपी को 31.4 फिसदी तो वाईएसआर कांग्रेस को 41.9 % लोगों के पसंद हैं. 

आंध्र में कुल 25 सीटों में से कांग्रेस + को 12 सीट और अन्य को 13 सीटें मिल रही हैं. यहां बीजेपी खाता भी नहीं खोल पाएगी. 

 

 अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1 सीट) 

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में रिपब्लिक टीवी और सी वोटर के सर्वे में लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी पीएम पद के लिए पहली पसंद हैं. नरेंद्र मोदी को 43 % जनता और राहुल गांधी 39.5 % जनता पीएम उम्मीदवारी के लिए पंसद करती है.  


सर्वे के मुताबिक अगर इस वक्त लोकसभा चुनाव हुए तो अंडमान निकोबार द्वीप पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. और इस 17 वें लोकसभा चुनाव में  1 सीट बीजेपी की झोली में जाती नजर आ रही है.  

DO NOT MISS