Politics

'मिशन शक्ति': विपक्ष के आरोपों पर बरसे अरुण जेटली, कहा- 'वो हम पर जितने हमले करेंगे, हम उतनी मजबूती से उभरेंगे'

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

भारत ने अंतरिक्ष में एंटी मिसाइल से एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराते हुए आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के तौर पर दर्ज करा दिया है। वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर लो अर्थ ऑर्बिट में एक लाइट सैटलाइट को मार गिराया है। यह पूर्व निर्धारित लक्ष्य था।

भारत इस कामयाबी को हासिल करने वाला चौथा देश हैं। इससे पहले अमेरिका ने पहली बार 1958 में ए सेट का परीक्षण किया था। इसके बाद 1961 में रूस ने, 2007 में चीन ने ये सफलता हासिल की थी।

इस बेहद ही खास मौके पर भारतीय जनता पार्टी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मिशन शक्ति की कामयाबी पर वैज्ञानिकों को बधाई दी और अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आज देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। खासतौर से वैज्ञानिकों के लिए, जिन्होंने आज वो क्षमता प्राप्त की जो अभी तक विश्व में केवल 3 देशों के पास थी।

मिशन शक्ति पर विपक्ष के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने जमकर खरी-खोटी सुनाई। उन्होंने कहा कि वो हम पर जितने हमले करेंगे, हम उतनी मजबूती से उभरेंगे।

उन्होंने कहा, 'ये बहुत समय पहले से हमारे वैज्ञानिकों की इच्छा थी और उनका कहना था कि हमारे पास ये क्षमता है  लेकिन उस समय की सरकार हमे ये करने की अनुमति नहीं देती थी।'

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो लोग अपनी नाकामियों के लिए अपनी पीठ थपथपाते हैं, उनको याद रहना चाहिए कि उनसे जुड़ी कहानियों के पद चिह्न बहुत लंबे हैं और कहीं न कहीं ये पद चिह्न मिल ही जाते हैं।

अरुण जेटली ने ये भी कहा, 'हर तरह की लड़ाई के लिए हमें तैयारी करनी है और हमारी तैयारी ही हमारी सुरक्षा है। ये भारत के लिए बड़ी सफलता है। हमें याद रहना चाहिए समय के साथ युद्ध करने का तरीका बदल जाता है।'

उन्होंने कहा कि आज जो अंतरिक्ष क्षेत्र की सफलता प्राप्त हुई है, वो सौ प्रतिशत भारतीय प्रयासों का नतीजा है। इसकी हर चीज का भारत में शोध हुआ और भारत में ही निर्माण हुआ।

जेटली ने बताया कि इस प्रकार की ताकत के साथ भारत की केवल शक्ति ही नहीं बढ़ेगी बल्कि इस क्षेत्र में शांति रखने की हमारी क्षमता भी बढ़ेगी। केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा, 'यहां हम राष्ट्रीय सुरक्षा की बात कर रहे हैं और दूसरी तरफ विपक्षी दल कह रहें हैं कि अब क्यों किया है चुनाव के बाद करते।'

इसे भी पढ़ें - SHAMEFUL: भारत की सफलता पर सियासत क्यों? राहुल गांधी समेत विपक्षी नेताओं ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

तो भारत ने अतंरिक्ष में अपना डंका बजाया है। वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर लो अर्थ ऑर्बिट में एक लाइट सैटलाइट को मार गिराया है। यह पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे एंटी सैटेलाइट मिसाइल से गिराया गया। केवल तीन मिनट में सफलता के साथ यह मिशन पूरा हुआ। अब तक दुनिया के 3 देश अमेरिका, रूस और चीन को अंतरिक्ष में यह उपलब्धि हासिल थी। भारत अब चौथा देश बन गया है। 

DO NOT MISS