Politics

अयोध्या दीपोत्सव में शामिल होने के लिए आज पहुंचेंगी द. कोरिया की प्रथम महिला सुक

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

अयोध्या में मंगलवार को दीपोत्सव-2018 के आयोजन में शामिल होने के लिए दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किमजोंग-सुक सोमवार शाम लखनऊ पहुंचेंगी. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, सुक का आज शाम पांच बजे लखनऊ पहुंचने का कार्यक्रम है जहां अमौसी हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया जाएगा. वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी खास मेहमान होंगी जो उनके सम्मान में रात्रि भोज देंगे.

सुक के साथ उनके प्रतिनिधिमण्डल का लखनऊ, अयोध्या एवं आगरा भ्रमण का कार्यक्रम प्रस्तावित है. कार्यक्रम के मुताबिक, सुक मंगलवार लखनऊ से अयोध्या के लिए सड़क मार्ग से रवाना होंगी जहां वह रानी-हो स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगी. इसके बाद वह नए रानी-हो स्मारक पार्क का शिलान्यास करेंगी.

दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला, प्रभु श्रीराम व माता सीता के स्वरूपों के स्वागत तथा रामकथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम के पश्चात नया घाट तथा राम की पैड़ी पर आयोजित आरती एवं दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी. इन कार्यक्रमों के बाद सुक लखनऊ लौट जाएंगी.

वह आगामी सात नवंबर की सुबह विमान से आगरा जाएंगी और ताजमहल का दीदार करेंगी. उसके बाद वह दक्षिण कोरिया रवाना हो जाएंगी. सुक के साथ आ रहे अन्य विशिष्ट अतिथिगण में दक्षिण कोरिया के पर्यटन, संस्कृति एवं खेलकूद मंत्री दो जांग ह्वान, राजदूत शिन वांगकिल, गिमहे सिटी के मेयर हुर सुंग कॉन और गिमहे सिटी काउन्सिल के सभापति किम हुवांग सू शामिल हैं. इनके अतिरिक्त प्रतिनिधिमण्डल में 43 अन्य सदस्यगण भी होंगे.

वहीं दूसरी तरफ RSS और अन्य संत समाज के द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की वकालत की जा रही है. खबर ये है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या में भगवान राम की एक भव्य मूर्ति बना सकती है. वहीं कुछ दिन पहले राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि ''भगवान राम के नाम पर दीपक जलाएं.. काम जल्द होगा शुरू..''

वहीं बीजेपी की नेता साध्वी प्राची ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में अखिल भारतीय संत समिति में हिस्सा लेते हुए राम मंदिर मुद्दे को लेकर बड़ा बयान दिया था. साध्वी प्राची ने कहा था कि 'राम जी का मंदिर धूम-धाम से बनेगा.. 6 दिसंबर को ही हमें शिलान्यास करना है.. अयोध्या के अंदर हिंदुस्तान के हिंदुओं को बुलाओ.. राम मंदिर की घोषणा करो.. किसी की जरूरत नहीं .. राम मंदिर बन जाएगा..'' 

DO NOT MISS