Politics

LIVE UPDATE: प्रियंका गांधी के 'मिशन यूपी' का आगाज, 14 KM के मेगा रोड शो से कांग्रेस में फूकेंगी नई जान

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

कांग्रेस महासचिव के तौर पर आज प्रियंका पहली बार उत्तर प्रदेश पहुंच रही हैं. वह प्रदेश की राजधानी लखनऊ से चुनावी बिगुल फूंकेंगी. यहां लखनऊ एयरपोर्ट से उनका एक रोड शो भी प्रस्तावित है, जोकि कांग्रेस ऑफिस पर जाकर खत्म होगा. इस दौरान उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और ज्योतिराज सिंधिया भी होंगे. यह पूरा रोड शो 12 किमी का है और करीब 9 घंटे में पूरा होगा.

प्रियंका को पूर्वी उप्र का और ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उप्र का प्रभारी कांग्रेस महासचिव नियुक्त किए जाने के बाद सोमवार को राज्य की उनकी यह पहली यात्रा होगी। पिछले महीने नयी नियुक्तियों की घोषणा होने के बाद ये लोग इस अहम राज्य का दौरा कर रहे हैं।

यहां देख लाइव अपडेट-

Update 10: 

  • कांग्रेस के पास मुद्दों की कमी नही है- राहुल गांधी
  • कांग्रेस पार्टी यहां पूरे दम से लड़ेगी और कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश को बदलने के लिए लड़ेगी- राहुल गांधी
  • उत्तर प्रदेश के सपनो को साकार करने के लिए आप आगे बढ़े- राहुल गांधी

Update 9: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधते हुए ज़हर उगला, राहुल ने कहा, ''देश की जनता से पैसा चोरी किया, चौकीदार चोर है। नरेंद्र मोदी आजकल भाषण करते हैं।

Update 8: यूपी की राजधानी लखनऊ में प्रियंका गांधी और राहुल गांधी का रोड शो खत्म

Update 7:  लखनऊ में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया का मेगा रोड शो हुआ शुरू

Update 6: सुरक्षा कारणों के चलते एसपीजी ने बदला रथ का प्लान, अब बस से करेंगे रोड शो राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

Update 5: 12 KM के मेगा रोड शो में हिस्सा लेने के लिए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी लखनऊ पहुंचे..

 Update 4 : लखनऊ में रोड शो से पहले ट्विटर पर आईं प्रियंका गांधी

Update 3: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर वार..

 Update 2: लखनऊ में रोड शो से पहले राहुल गांधी ने किया ट्वीट

 Update 1: लखनऊ में प्रियंका गांधी की रैली से पहले पोस्टरों से पटा शहर


कांग्रेस लोकसभा चुनाव से पहले इस यात्रा को राज्य में पार्टी के चुनाव प्रचार के शंखनाद के तौर पर देख रही है।

इससे पहले कांग्रेस के शक्ति ऐप के जरिए प्रियंका ने कहा, ‘‘मैं आप सब से मिलने के लिए कल लखनऊ आ रही हूं। मुझे उम्मीद है कि साथ मिल कर हम नयी तरह की राजनीति शुरू करेंगे, ऐसी राजनीति जिसमें आप सब हित धारक होंगे...मेरे युवा मित्रों, मेरी बहनों और यहां तक कि सबसे कमजोर व्यक्ति, सबकी आवाज सुनी जाएगी।’’ 

प्रियंका ने कहा, ‘‘आइए, एक नये भविष्य का निर्माण करें, मेरे साथ नयी राजनीति करें। धन्यवाद।’’ 

सिंधिया ने अपने संदेश में कहा, ‘‘कल मैं आपके पास आ रहा हूं। उप्र के युवाओं को भविष्य के लिए एक खाके की और राज्य को बदलाव की जरूरत है। आइए हमारे साथ जुड़िये और उत्तर प्रदेश में बदलाव लाइए।’’ कांग्रेस के दोनों महासचिव 12,13 और 14 फरवरी को लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बात करेंगे। 

रायबरेली और अमेठी के दायरे से निकलकर पहली बार प्रत्यक्ष रूप से बड़े फलक पर काम करने जा रही प्रियंका के सामने चुनौतियां भी बहुत बड़ी हैं। उन्हें उस पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है, जिसे भाजपा का गढ़ माना जाता है और जहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। माना जाता है कि जिसने पूर्वांचल जीत लिया, उसने उत्तर प्रदेश फतह कर लिया।

अभी तक यही सम्भावना है कि मोदी एक बार फिर वाराणसी से ही लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा योगी आदित्यनाथ की पूर्व में लम्बे समय तक रही गोरखपुर सीट से नुमाइंदगी और अब उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद ‘हार्डलाइनर हिन्दुत्व’ का प्रभाव बढ़ने से पूर्वांचल में विपक्षी दलों, खासकर कांग्रेस के लिये एक नयी तरह की चुनौती उत्पन्न हुई है।

 

DO NOT MISS