Politics

कांग्रेस के 'संस्थानों' को बर्बाद करने वाले आरोपों पर पीएम मोदी बोले- 'उल्टा चोर चौकीदार को डांटे'

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 31 जनवरी को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। ऐसा करते समय, उन्होंने अपने कार्यकाल की अवधि के दौरान मोदी सरकार की उपलब्धियों के लिए उनकी सराहना की, जिस पर कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ने सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय जैसी संस्थाओं का दुरूपयोग करने और असहमति का स्वर दबाने का आरोप सरकार पर लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि आंकड़ों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का काम किया गया है।

जिसका जवाब देते हुए, अपने संबोधन के दौरान, पीएम मोदी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि 'कांग्रेस सच सुनने की आदत से बाहर है'

उन्होंने कहा आज खड़गे जी ने कहा कि मोदी जी जो बाहर बोलते हैं, वही राष्ट्रपति ने यहां कहा। इसका तात्पर्य है कि आप मानते हैं की आप बाहर कुछ और अंदर कुछ बोलते हैं और हम हमेशा सच बोलते हैं वो संसद हो या कोई जनसभा. यह आपकी समस्या है कि आपको सच सुनने की आदत नहीं है। आपने इतना झूठ बोला है कि आप सच सुनने की आदत से बाहर हैं 

उन्होंने आगे कहा कि खड़गे जी ने आज कहा कि मोदी देश की संस्थाओं को बर्बाद कर रहा है। ये तो वही बात हुई कि उल्टा चोर चौकीदार को डांटे. 

बता दें, इसके पहले संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में वर्तमान सरकार और पिछली सरकार से तुलना करने का प्रयास किया गया। राष्ट्रपति के अभिभाषण का राजनीति के लिये इस्तेमाल करना ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और उनकी ओर से (भाजपा से) ये सवाल उठाये जाते हैं कि 60 साल में क्या किया ? खड़गे ने आरोप लगाया कि ऐसे आरोप नयी पीढ़ी को गुमराह करने के लिये लगाये जाते हैं।

कांग्रेस नेता ने आंकड़ों के हवाले से कहा कि कांग्रेस की सरकार के तहत ही 1951 से 17 प्रतिशत साक्षरता दर बढ़कर 2014 में 74 प्रतिशत हो गई । शिशु मृत्यु दर 165 प्रति हजार से सुधरकर 35 प्रति हजार हो गई। अनाज के उत्पादन के लिये हरित क्रांति तथा पंचवर्षीय योजना के तहत व्यवस्थित विकास को बढ़ावा दिया ।

उन्होंने कहा कि 60 साल के शासन में देश की जीडीपी 33 गुणा बढ़ी। सड़क निर्माण 4 लाख किलोमीटर से बढ़कर 54 लाख किलोमीटर हुआ जबकि रेल निर्माण 54 लाख किलोमीटर से बढ़कर 65 लाख किलोमीटर हुआ। उपग्रह प्रक्षेपण से लेकर परमाणु परीक्षण एवं सिंचाई परियोजना एवं बांधों का निर्माण कार्य आगे बढ़ाया।

खड़गे ने कहा, ‘‘ हमने भारत को एक आत्मनिर्भर, सक्षम और स्वाभिमानी देश के रूप में आगे बढ़ाया। ’’ कांग्रेस नेता ने नोटबंदी के फैसले पर सवाल उठाया और कहा कि बिना विचारे इस फैसले के कारण गरीबों को झटका लगा।

DO NOT MISS