PC - Twitter
PC - Twitter

Politics

राजस्थान के नये विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार से शुरू, विधायकों ने ली शपथ

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

जयपुर -  राजस्थान में नवगठित 15वीं विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार को यहां शुरू हुआ. सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर गुलाब चंद कटारिया ने 197 नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई .

कार्यवाही शुरू होते ही प्रोटेम स्पीकर कटारिया ने सबसे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ओर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को शपथ दिलाई .

विधानसभा में कुछ विधायक राजस्थानी भाषा में शपथ ग्रहण करना चाहते थे लेकिन प्रोटेम स्पीकर गुलाब चंद कटारिया ने उन्हें राजस्थानी भाषा के संविधान की नौंवी अनुसूचि में शामिल नहीं होने का हवाला दिया . जिसके बाद उन्होंने हिन्दी में शपथ ली.

बीकानेर के नोखा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक बिहारी लाल बिश्नोई राजस्थानी भाषा में शपथ लेना चाहते थे. बिश्नोई अपने मुंह पर एक संदेश बंधी पट्टी बांधकर विधानसभा पहुंचे. उन्होंने राजस्थानी भाषा में लिखा - 'राजस्थानी मायड भासा री मान्यता बिना गूंगों राजस्थान' - कागज मुंह पर बांध रखा था.

भरतपुर के कामां से विधायक जाहिदा खान और टोंक के निवाई विधानसभा से विधायक प्रशांत बैरवा ने अंग्रेजी में शपथ ली. पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी सहित दस अन्य सदस्यों ने संस्कृत भाषा में शपथ ग्रहण की वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुंख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित अन्य सभी सदस्यों ने हिन्दी में शपथ ग्रहण की.

महुआ से निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुडला शपथग्रहण के लिये बनाये गये डायस पर नंगे पांव पहुंचे और शपथ ली.

विधानसभा में शपथ ग्रहण के दौरान राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल का नाम जब शपथ के लिये पुकारा गया तो दर्शक दीर्घा में बैठे उनके समर्थकों द्वारा तालियां बजाने पर भाजपा के उपनेता राजेन्द्र राठौड़ ने इसे सदन की परंपरा के खिलाफ बताया.

राज्य की बाड़मेर के गुढामनाली विधानसभा सभा से विधायक हेमाराम चौधरी अनुपस्थित रहे. वहीं रामगढ़ सीट के लिए चुनाव अभी होना है.

इससे पहले राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार में 23 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. मंत्रिपरिषद में 22 कांग्रेसी विधायक और राष्ट्रीय लोकदल के एक विधायक को जगह दी गई है. मंत्रिमंडल में 13 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्रियों के शपथ दिलाई गई है.

यह भी पढ़े- राजस्थान सरकार में मंत्रिमंडल का विस्तार, 23 विधायकों कों ने ली शपथ . . . .

( इनपुट - भाषा से )

DO NOT MISS