Politics

'URI' की पायरेसी डाउनलोड करने वालों पर विक्की कौशल ने यूं की 'सर्जिकल स्ट्राइक', VIRAL हुआ वीडियो

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

बॉलीवुड समेत समूचे फिल्म जगत को अक्सर "फिल्म पायरेसी" या ऑनलाइन लीक का डर सताता रहता है. जिसके चलते फिल्म निर्माताओं को कई बार करोड़ रुपये का चूना लगता हैं. लेकिन इंटरनेट दुनिया की पेचीदगी और कॉपीराइट से जुड़े कानून के कमजोर होने कारण अक्सर फिल्में  पायरेसी के जरिए लोगों तक पहुंच जाती हैं.

लेकिन हाल ही में भारतीय सेना की एतिहासिक शौर्य पर बनी फिल्म   'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' (URI: The Surgical Strike)को निर्माताओं ने कुछ ऐसा कर दिखाया होगा, जिसका अंदाजा शायद ही किसी को होगा. दरअसल पायरेसी के लिए दुनिया के सबसे बदनाम साइट torrents पर मेकर्स ने खुद फिल्म पोस्ट कर दी. लेकिन फिल्म को torrents पर डालने का मकसद ऐसा लोगों को मजा चखाना था जो पैसे बचाने के चक्कर में torrents से फिल्म डॉउनलोड करके देखते हैं.   

बताया जा रहा है कि torrents पर मौजूद इस फिल्म का साइज करीब 4 जीबी है. लेकिन जैसे ही आप इसे डाउनलोड करेंगे तो मूवी नहीं कुछ और ही देखने को मिलेगा. 

गौरतलब है कि फिल्म उरी हमले के जवाब में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान पर की सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है. उरी हमले में 17 सैनिक मारे गए थे.

वीडियो क्लिप की शुरूआत ऐसे होती है कि जहां सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर एर्क्टसे चर्चा कर रहे हैं और आपको ऐसा लगेगा कि आपने सही मूवी को डाउनलोड किया है तो ठीक वैसे ही ऐक्टर्स आपसे सीधी बात करने लगेंगे.  फिर जाकर आपको एहसास होगा कि आपको बेवकूफ बनाया गया है. 

वीडियो में लीड एक्ट्रेस यामी गौतम कह रही हैं, 'सर्जिकल स्ट्राइक 0400 hours पर स्टार्ट होगी और उनकी आर्मी को पता भी नहीं चलेगा कि क्या हुआ.' इसके वाद विकी कौशल कहते हैं, 'ठीक उसी तरह जैसे इस वक्त हम आपकी स्क्रीन में घुस गए हैं और आपको पता भी नहीं चला।' यामि फिर कहती हैं, 'आपको क्या लगा? जब हमारी आर्मी उनकी सरजमीं में घुसकर आतंकवादियों को मार सकती है तो क्या हम आपके torrent में नहीं घुस सकते?' 

इसके बाद विकी कौशल कहते हैं, 'पिक्चर देखिए, गर्व से थिअटर में जाकर'. यामी और विकी कहते हैं, 'चोरी छिपे गैर-कानूनी डाउनलोड करके नहीं. ये नया हिन्दुस्तान है. ये घर में घुसेगा भी और मारेगा भी.' 

DO NOT MISS