Politics

National Approval Ratings | आज हुआ लोकसभा चुनाव तो J&K में खाता भी नहीं खोल पाएंगी महबूबा

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

2019 लोकसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. चुनाव को लेकर जैसे जैसे दिन बीतते जा रहे हैं. सियासी पारा चढ़ता जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में इस बार लोकसभा चुनाव बेहद खास होगा. कयास लगाए जा रहे हैं यहां विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव आस पास ही होंगे. दरअसल हाल ही में प्रदेश में कुछ ऐसा हुआ है कि सियासी हलचल काफी परवान पर है.

इस बीच जम्मू-कश्मीर में भी सभी राजनीतिक पार्टियां चुनावी रणनीति बनाने में जुट गईं हैं. ऐसे में रिपब्लिक टीवी और CVoter आपके सामने National Approval Ratings लेकर आए हैं ताकि आपको पता चल सके की अगर आज की तारीख में चुनाव होते हैं तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी? किस राज्य में किस पार्टी का बोलबाला रहेगा?

जम्मू-कश्मीर की बात करें तो यहां इस बार होने वाले लोकसभा चुनाव में हर किसी की नज़र रहेगी.

किसको कितनी सीटें

वहीं National Approval Ratings | PROJECTION : के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के NDA को 2 सीट और कांग्रेस के UPA को 4 सीट मिलता दिखाई दे रहे है. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP का खाता भी खुलता नहीं दिखाई दे रहा है. UPA में शामिल नेशनल कॉन्फ्रेंस को राज्य की 6 लोकसभा सीटों में से 4 सीटों जीत मिलती दिख रही है. जबकि NDA के बीजेपी को 2 सीट पर विजय मिल सकती है.

वोट शेयर - 

अगर वोट शेयर की बात करें तो UPA को राज्य में 40.6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. वहीं NDA का वोट प्रतिशत कांग्रेस के मुकाबले थोड़ा कम 36.0 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं मुफ्ती की पार्टी PDP 13.4 फीसदी वोट, जबकि अन्य के खाते में 10.0 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है.

क्या हैं मुद्दे... 

गौरतलब है कि कुछ वक्त पहले पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती द्वारा सरकार बनाने का दावा पेश किए जाने के कुछ ही देर बाद, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने उसी रात को राज्य विधानसभा को भंग कर दी थी. इसके साथ ही कहा कि जम्मू कश्मीर के संविधान के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत ये कार्रवाई की गई है.

इसे भी पढ़ें - National Approval Ratings | हरियाणा में फिर बज सकता है BJP के नाम का ढोल, यहां भी कांग्रेस के लिए ''बुरी ख़बर''

DO NOT MISS