Politics

National Approval Ratings | बिहार में बजेगा NDA का डंका! बढ़ सकती हैं तेजस्वी की मुश्किलें ..

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

देश में राजनीतिक गलियारों में सियासी उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. पांच राज्यों के चुनावी परिणाम सामने आने के बाद हर किसी के ज़हन में यही सवाल उठ रहा है कि आखिर आगामी 2019 के लोकसभा चुनाव में कौन होगा दमदार सिकंदर? लेकिन इसके बारे में कुछ भी कह पाना शायद आसान नहीं है. इस बीच National Approval Ratings आ चुकी है.

2019 लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ ही महीने ही रह गए हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनावी रणनीति बनाने में जुट गईं हैं. ऐसे में रिपब्लिक टीवी और CVoter आपके सामने National Approval Ratings लेकर आए हैं ताकि आपको पता चल सके की अगर आज की तारीख में चुनाव होते हैं तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी? किस राज्य में किस पार्टी का बोलबाला रहेगा?

बिहार की बात करें तो वहां पर लोकसभा की 40 सीटें हैं. बिहार NDA में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर आखिकार आमसहमति बन गई है. अब राज्य की 40 सीटों में से BJP 17 सीटों पर, जनता दल (यूनाइटेड) JDU 17 पर और लोक जनशक्ति पार्टी LJP 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं कांग्रेस, लालू यादव की पार्टी RJD, उपेंद्र कुशवहा की पार्टी RLSP और पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की पार्टी HAM एक साथ चुनाव लड़ने के मूड में है.

किसको कितनी सीटें - 

वहीं National Approval Ratings | PROJECTION: के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो बिहार में UPA को झटका लग सकता है. वहीं NDA के लिए राज्य से अच्छी खबर है. बता दें, National Approval Ratings के मुताबिक बिहार की 40 सीटों में से NDA को 35 सीटें मिल सकती हैं. वहीं UPA को सिर्फ 5 सीटें.

वोट शेयर -

अगर वोट शेयर की बात करें तो UPA को राज्य में 37.5 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. वहीं NDA का वोट प्रतिशत UPA के मुकाबले करीब 8 प्रतिशत ज्यादा है. NDA को लगभग 45.4 वोट प्रतिशत मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं अन्य पार्टियों को लगभग 17.4 प्रतिशत वोट शेयर  मिलने का अनुमान जताया गया है. 

UPA गठबंधन में किसको कितनी सीटें -  

National Approval Ratings | PROJECTION: के मुताबिक UPA गठबंधन को लगभग 5 सीटें ही मिलने का अनुमान जताया गया है. इन 5 सीटों में से कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट, बाकी बची 4 सीट RJD के खाते में जाने का अनुमान जताया गया है. 

NDA गठबंधन में किसको कितनी सीटें - 

NDA के गठबंधन में फिलहाल तीन प्रमुख पार्टियां हैं - भारतीय जनता पार्टी (BJP), नीतीश कुमार की JDU, रामविलास पासवान की LJP. National Approval Ratings | PROJECTION: के मुताबिक बिहार की 40 सीटों में बीजेपी को 15 सीटें और JDU+LJP को 20 सीटें मिलने का अनुमान है.

बता दें, रविवार को ही NDA की तरफ से उनकी 'कौन सी पार्टी' कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी इसकी आधिकारिक घोषणा हो गई है. 

DO NOT MISS