Politics

National Approval Ratings | अगर आज हुए चुनाव तो किसी को नहीं मिलेगी बहुमत, देखें आंकड़े

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

देश के सियासी गलियारों में राजनीतिक उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. पांच राज्यों के चुनावी परिणाम सामने आने के बाद हर किसी के ज़हन में यही सवाल उठ रहा है कि आखिर आगामी 2019 के लोकसभा चुनाव में दमदार सिकंदर कौन होगा? सवाल हर किसी के पास है लेकिन जवाब का इंतजार भी बड़ी ही बेसब्री से है. जवाब के बारे में कुछ भी कह पाना शायद आसान नहीं है. 

2019 लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ ही महीने ही रह गए हैं. इस बीच National Approval Ratings आ चुकी है. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनावी रणनीति बनाने में जुट गईं हैं. ऐसे में रिपब्लिक टीवी और CVoter आपके सामने National Approval Ratings लेकर आए हैं ताकि आपको पता चल सके की अगर आज की तारीख में चुनाव होते हैं तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी? किस राज्य में किस पार्टी का बोलबाला रहेगा?

अगर देश में लोकसभा चुनाव आज होंगे तो सब-कुछ शायद उथल-पुथल हो जाएगा. NDA सबसे बड़ा एलियांस उभर कर तो आ जाएगा लेकिन इसके बावजूद भी National Approval Ratings के अनुसार कोई भी दल या गठबंधन पूर्ण बहुमत की सरकार बनाते नहीं दिखाई दे रहा है.

देश के आंकड़ों की बात करें तो कांग्रेस युक्त UPA के खाते में 171 सीट जाती दिखाई दे रही हैं. जबकि बीजेपी के NDA में 247 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं क्षेत्रीय और अन्य पार्टियों के खाते में कुल 125 सीट जाती दिख रही हैं. हालांकि आंकड़ों में बीजेपी के NDA को सबसे ज्यादा फायदा मिलता दिख तो रहा है लेकिन वो बहुमत के आंकड़ों से काफी दूर दिख रही है.

वहीं अगर वोट शेयर की पर नज़र डालें तो इसमें UPA को 32.8 प्रतिशत वोट शेयर, NDA को 37.7 प्रतिशत वोट शेयर और अन्य पार्टियों को 29.5 प्रतिशत वोट शेयर मिलता दिखाई दे रहा है.

इसे भी पढ़ें - National Approval Ratings | बिहार में बजेगा NDA का डंका! बढ़ सकती हैं तेजस्वी यादव की मुश्किलें ..

सबसे पहले उस राज्य की चर्चा करें, जहां के पिटारे खुलने के साथ ही सत्ता डिसाइड हो जाती है. उस राज्य में सबसे ज्यादा लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. जी हां हम यहां उत्तर प्रदेश का जिक्र कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में अगर लोकसभा चुनाव आज हो जाएं तो नतीजे कुछ इस प्रकार रहेंगे... 

वहीं महाराष्ट्र की बात करें तो महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों पर NDA को काफी नुकसान होता दिखाई दे रहा है. जबकि कांग्रेस के UPA की शाख मजबूत होती दिखाई दे रही है.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल में बीजेपी को कुछ ज्यादा फायदा होता दिखाई नहीं दे रहा है. यहां ममता बनर्जी ने अपनी पकड़ बनाए रखी है. आंकड़ें देखिए...

अगर बिहार की बात करें तो बिहार में इस बार महागठबंधन और खास कर तेजस्वी यादव की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

इसके साथ तमिलनाडु का हाल कुछ ऐसा है. यहां NDA को मुह की खानी पड़ सकती है और बिना खाता खोले ही संतोष करना पड़ सकता है. 

जबकि मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में हार के बावजूद भी अगर लोकसभा चुनाव आज हुए तो बीजेपी के NDA की पकड़ मजबूत दिखाई दे रही है.

इसके साथ ही कर्नाटक में NDA और UPA की कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है. हालांकि UPA के मुकाबले NDA को 2 सीट का फायदा पहुंचता दिख रहा है.

अन्य राज्यों की तस्वीरें कुछ इस प्रकार से हैं...

गुजरात

राजस्थान

आन्ध्र प्रदेश

ओडिशा

केरला

तेलंगाना

झारखंड

आसाम 

 पंजाब

छत्तीसगढ़

हरियाणा

दिल्ली

जम्मू-कश्मीर

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश

त्रिपुरा

गोवा

मेघालय

अंडमान निकोबार

लक्षद्वीप

चंडीगढ़

दादरा और नगर हवेली

नागालैंड

दमन और दीव

पुडुचेरी

सिक्किम

मिजोरम

 

 

 

DO NOT MISS