PC - Twitter
PC - Twitter

Politics

PM मोदी को यूएन ने 'चैंपियन अवार्ड ऑफ द अर्थ' अवार्ड से नवाजा, उपराष्ट्रपति ने दी बधाई

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान दिया गया है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने दोनों नेताओं को 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड से सम्मानित किया है. 

इसपर खुशी जाहिर करते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के ‘चैंपियन ऑफ द अर्थ अवार्ड 2018’ के लिए चुने जाने पर बधाई दी है.


उन्हें यह सम्मान अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और 2022 तक भारत को एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प को लेकर दिया गया है. उनके अलावा पांच अन्य व्यक्तियों और संगठनों को इससे सम्मानित किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के मुताबिक, "इस साल के पुरस्कार विजेताओं को आज के समय के कुछ बेहद ज़रूरी पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए साहसी, इनोवेशन और कोशिश करने के लिए सम्मानित किया जा रहा है."

वहीं नीतिगत नेतृत्व की श्रेणी में फ्रेंच राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और मोदी को संयुक्त रूप से इस सम्मान के लिए चुना गया है.

नायडू ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा ‘‘फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ, संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान 'चैंपियन ऑफ अर्थ" से सम्मानित होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. मुझे आशा है कि आपके प्रोत्साहन से, स्वच्छ ऊर्जा के लक्ष्य प्राप्त किए जा सकेंगे. भारत की पर्यावरण सम्मत सतत विकास यात्रा अग्रसर होती रहेगी. ’’ 

उल्लेखनीय है कि पर्यावरण संरक्षण के लिये कार्बन उत्सर्जन में कटौती के प्रयासों को बढ़ावा देने वाली विकास नीतियों को लागू करने के लिये विश्व संस्था द्वारा यह सम्मान दिया जाता है. मोदी और मैक्रों को स्वच्छ ऊर्जा के लिये अंतरराष्ट्रीय सोलर अलायंस के गठन की कारगर वैश्विक पहल के लिये यह सम्मान दिया गया है. केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री हर्षवर्धन ने भी मोदी और मैक्रों को बधाई दी है.

उन्होंने ट्वीटर पर कहा ‘‘भारत के ऊर्जावान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ फ्रांस के लोकप्रिय राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भी चैंपियन ऑफ द अर्थ अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया है. पॉलिसी लीडरशिप श्रेणी में सम्मानित होने पर हमें आप पर गर्व है.’

वहीं पीएम मोदी को मिले इस सम्मान पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र संघ चैंपियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड से नवाजा जा रहा है.

 

DO NOT MISS