Politics

मिजोरम में MNF के जोरमथंगा की शनिवार को होगी ''ताजपोशी'', 10 साल के वनवास के बाद हुई वापसी

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस ने तीन राज्यों में जीत का परचम तो लहरा दिया लेकिन इन सबके बावजूद वो अब नॉर्थ ईस्ट से पूरी तरह विलुप्त हो चुकी है. नॉर्थ ईस्ट के आखिरी किले मिजोरम को कांग्रेस पार्टी के गढ़ के तौर पर देखा जा रहा था. साल 2013 के चुनाव में कांग्रेस ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. लेकिन इन सभी बाधाओं से उभरकर मिजोरम की क्षेत्रीय पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने यहां 26 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की है.

इस बीच MNF के अध्यक्ष जोरमथंगा शनिवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. जोरमथंगा के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम राजभवन में दोपहर 12 बजे आयोजित किया जाएगा.

राज्य के प्रोटोकोल विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को ये जानकारी दी है. राजभवन के सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन ने चुनाव अधिकारियों से नतीजे की हस्ताक्षरित अधिसूचना मिलने के बाद जोरमथंगा को बुधवार को अगली सरकार बनाने के लिए औपचारिक रुप से निमंत्रित किया.

सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने आठवीं विधानसभा के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए दिन के दौरान सातवीं विधानसभा भंग कर दी. प्रोटोकोल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल ये साफ नहीं है कि मंत्रिपरिषद के सभी 12 सदस्यों को 15 दिसंबर को शपथ दिलायी जाएगी या नहीं. 

गौरतलब है कि MNF राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा में से 26 सीटें जीतकर एक दशक बाद सत्ता में वापसी की है. इसी के साथ कांग्रेस पूर्वोत्तर के अपने इस अंतिम गढ़ में धराशायी हो गयी. नवगठित गैर पंजीकृत दल जोराम पीपुल्स मूवमेंट ने आठ सीटें हासिल कीं जो कांग्रेस की सीटों से तीन सीटें अधिक हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में एक सीट जीतकर पहली बार अपना खाता खोला है. जबकि कांग्रेस महज पांच सीट पर सिमट गई बता दें, राज्य में 28 नवंबर को चुनाव हुए थे मिजोरम के दो बार मुख्यमंत्री रहे जोरमथंगा ने पिछली दो विधानसभाओं में राजनीतिक निर्वासन में रहने के बाद मंगलवार को सत्ता में दमदार वापसी की है.

विद्रोही से नेता बने 74 वर्षीय जोरमथंगा पूर्व भूमिगत नेता हैं और एमएनएफ के दिग्गज नेता लालडेंगा के करीबी रह चुके हैं. ऐसे में आने वाले शनिवार को वो सीएम पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगे,

DO NOT MISS