Politics

पूर्व जस्टिस काटजू ने CM योगी को दी 'सलाह', कहा- इन 18 शहरों के भी नाम बदल दो

Written By Gaurav Kumar | Mumbai | Published:

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 18 शहरों के नामों को बदलने की सलाह दी है. बता दें, मार्कंडेय काटजू का ये ट्वीट ऐसे समय में आया है जब उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद के नाम को बदलकर प्रयागराज करने की बात सामने आई है. पूर्व जस्टिस काटजू ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'इलाहाबाद का नाम बदलने के लिए आपको शुभकामनाएं.. लेकिन निश्चित रूप से यह पर्याप्त नहीं है. मैं सुझाव देता हूं कि उत्तर प्रदेश के शहरों के निम्नलिखित नाम परिवर्तन करके बाबर की औलादों के नामों को हमेशा के लिए खत्म कर दो.''

उन्होंने अपने ट्वीट में अलीगढ़ को अश्वत्थामा नगर, गाजीपुर को गणेशपुर, आजमगढ़ को अलकनंदापुर, हमीरपुर को हस्तिनापुर, लखनऊ को लक्ष्मणपुर, बुलंदशहर को बजरंगबली पुर करने की बात कही है. वहीं पूर्व जस्टिस काटजू ने फैजाबाद के नाम को बदलकर नरेंद्र मोदी पुर, फतेहपुर को अमित शाह नगर और मुरादाबाद को मन की बात नगर करने की बात कही है.

बता दें, शहरों के नामों को बदलने को लेकर पूर्व जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने योगी सरकार को सलाह दी है या फिर उनपर तंज कसा है ये तो पूर्व जस्टिस काटजू ही बता सकते हैं.

बता दें, गंगा-यमुना की संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदले जाने की चर्चा पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा था कि जल्द ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने का प्रयास चल रहा है. सर्किट हाउस में मार्गदर्शक मंडल की पहली बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा था, "मार्गदर्शक मंडल की बैठक में हर तबके खासकर अखाड़ा परिषद, प्रबुद्ध वर्ग से एक प्रस्ताव आया है कि इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया जाए."

उन्होंने कहा था, "मुझे लगता है कि राज्यपाल महोदय ने भी इस पर अपनी सहमति दी है. जब हम प्रयाग की बात करते हैं तो जहां दो नदियों का संगम होता है, वह अपने आप में एक प्रयाग हो जाता है. आपको उत्तराखंड में विष्णु प्रयाग, देव प्रयाग, रुद्र प्रयाग, देव प्रयाग, कर्ण प्रयाग देखने को मिलेंगे." 

गौरतलब है कि इससे पहले मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया है. दिल्ली में औरंगजेब रोड का भी नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया गया तो हरियाणा सरकार ने गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम कर दिया है.

DO NOT MISS