Politics

महाराष्ट्र: CM देवेंद्र फडणवीस बोले, 'हम मराठा समुदाय को आरक्षण देंगे, सरकार करेगी 'SEBC' का गठन'

Written By Gaurav Kumar | Mumbai | Published:

महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को अब आरक्षरण मिलने वाला है. बता दें, कुछ दिन पहले ही राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने महाराष्ट्र सरकार को इस पूरे मामले पर अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. जिसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मराठा समुदाय को आरक्षण देने की बात कही थी. वहीं रविवार को देवेंद्र फडणवीस ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि 'राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने कहा है कि मराठा समुदाय सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ा है. समाज में इनकी स्थिति को सुधारने के लिए राज्य सरकार को इन्हें आरक्षण देना चाहिए.' 

इसके साथ ही देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि 'आज की कैबिनेट मीटिंग में हमने स्टेट पेनल की सिफारिशों को मान लिया है. हम उन्हें (मराठा समुदाय) को आरक्षण देंगे. सरकार इस दिशा में एक नई सेक्शन 'SEBC' का गठन करेगी. जिसके तहत इन्हें आरक्षण दिया जाएगा.'

बता दें, मराठा समाज की तरफ से भारी दबाव के चलते फडणवीस सरकार ने राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग को राज्य में मराठी समुदाय के मौजूदा समाजिक, आर्थिक और शिक्षा की स्थिति का गहन अध्ययन कर रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा था. पिछड़ा वर्ग आयोग ने 5 एजेंसियों को राज्य के मराठाओं के डाटा जमा करने का आदेश दिया था.

करीब 45 हजार से ज्यादा मराठा परिवारों का डाटा स्टडी किया गया. इसके अलावा आयोग ने मराठा समाज के प्रतिष्ठित लोगों की एक कमेटी भी बनाई थी, लोगों से उनके सुझाव भी मांगे गए. इकठ्ठा किए गए डाटा का गहन अभ्यास और समीक्षा करने के बाद आयोग की तरफ से एक रिपोर्ट बनाई गई और अब ये रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपा दिया गया है. 

मराठा समाज के लोगोंं ने कहा था कि उनकी जाति​​​​​​​ के लोगों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति काफी खराब हैं. कहने के लिए वो अगडे हैं लेकिन ना तो उनके बच्चों को सरकारी नौकरियां मिल रहीं हैं और ना ही कॉलेजों में दाखिले. मराठा समुदाय का कहना था कि आरक्षण ना होने की वजह से उनके बच्चे प्रतिस्पर्धा के इस दौर में काफी पीछे रहे जा रहें हैं. 

DO NOT MISS