Politics

खट्टर आज लेंगे हरियाणा के CM पद की शपथ, जेजेपी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला बनेंगे उप मुख्यमंत्री

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

बीजेपी एक बार फिर हरियाणा में सरकार बनाने जा रही है। मुख्यमंत्री के तौर पर मनोहर लाल खट्टर दोपहर करीब सवा दो शपथ लेंगे। जबकि जननायक जनता पार्टी  यानी जेजेपी के दुष्यंत डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे और इसी के साथ मनोहर लाल खट्टर आज इतिहास भी रचेंगे। 

वहीं खट्टर के शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है। 

दोपहर सवा दो बजे चंडीगढ़ राजभवन में खट्टर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। जबकि दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री बनेंगे। आज दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद खट्टर हरियाणा की राजनीति का एक नया अध्याय लिखेंगे। हरियाणा के 53 साल के इतिहास में लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले खट्टर पहले गैर-कांग्रेसी नेता हैं। इससे पहले सिर्फ कांग्रेस के बंसीलाल और भूपेंद्र सिंह हुड्डा ही लगातार दो बार सरकार बना पाए हैं।

खट्टर के साथ बीजेपी के पिछली सरकार में मंत्री रह चुके कुछ विधायक भी आज शपथ ले सकते है। जिसमें 6 बार से विधायक अनिल विज, बनवारी लाल और सीमा त्रिखा का नाम शामिल है। इसके अलावा जेजेपी के राम कुमार गौतम और ईश्वर सिंह को भी नई सरकार में मंत्री पद की जिम्मेदारी मिल सकती है। हालांकि इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान अभी तक नहीं दिया गया है।

शिक्षक भर्ती घोटाले में दोषी करार दिए गए अजय चौटाला अभी तिहाड़ जेल में कैद हैं और अदालत ने उन्हें दो हफ्ते का फरलो दिया है। उनको रविवार को तिहाड़ जेल से छोड़ा जाना है।

सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी खट्टर के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि पिछली बार 26 अक्टूबर 2014 को जब खट्टर ने शपथ ली थी तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लाल कृष्ण आडवाणी, अमित शाह, कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं अकाली दल के वयोवृद्ध नेता प्रकाश सिंह बादल मौजूद थे।
 

DO NOT MISS