Politics

कमल हासन की पार्टी 'मक्कल निधि मय्यम' 2019 में तमिलनाडु के सभी 39 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

अभिनेता से नेता बने साउथ के सुपरस्टार कमल हासन आज 64 साल के हो गए हैं. कमल हासन के जन्मदिन के मौके पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. रिपब्लिक टीवी के सूत्रों के मुताबिक राजनेता कमल हासन की पार्टी 'मक्कल निधि मय्यम' (MNM) ने इस बार तमिलनाडु के सभी 39 सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. कमल हासन की पार्टी  'मक्कल निधि मय्यम' (MNM) 2019 में पहली बार चुनावी मैदान में उतरेगी. 

फिलाहाल हमारे सूत्रों के मुताबिक इस बार कमल हासन की पार्टी चुनाव लड़ने के लिए तैयार है. ऐसे में पार्टी के लिए चुनाव में जीत हासिल करना आसान नहीं होगा क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनावों में तमिलनाडु उन कुछ राज्यों में से एक था, जहां एआईएडीएमके ने 39 सीटों में से अविश्वसनीय 37 सीटों पर जीत हासिल की थी. जिससे वो देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी उभर कर आई थी. 

हालांकि, तत्कालीन मुख्यमंत्री और एआईएडीएमके की प्रमुख जे. जयललिता के निधन के बाद तमिलनाडु की राजनीति में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला है. जयललिता के निधन के बाद से AIADMK दो हिस्से में टूटती दिखाई दे रही है. एक हिस्सा जो वर्तमान में सत्ता में है और दूसरा हिस्सा जयललिता की करीबी सहयोगी शशिकला के भतीजे टीटीवी दिनाकरन की अगुवाई में जाता दिखाई दे रहा था. ऐसे में कमल हासन की पार्टी का 2019 में चुनावी मैदान में उतरने की खबर से प्रदेश की राजनीति में काफी हलचल आ गई है.

कमल हासन का फिल्मी सफर

कमल हासन राजनीति में अपना जोर आजमाने के लिए तैयार हैं. लेकिन आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी कि कमल हासन उन चुनिंदा एक्टर्स में से हैं, जो एक से ज्यादा भाषाओं की फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. फिल्मों की दुनिया में अपनी ख़ास पहचान बनाने वाले कमल हासन ने महज 6 साल की उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था. उन्होंने तमिल के साथ-साथ हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और एक बंगाली भाषा की फिल्म में बतौर अभिनेता काम किया है. कमल हासन का नाम फिल्मी दुनिया में एक्टर, डायरेक्टर, कोरियोग्राफर, सिंगर, स्क्रिप्ट राइटर जैसी कलाओं के लिए जाना जाता है. 

सबसे खास बात तो ये है कि कमल हासन ने अपने फिल्मी करियर में 19 फिल्मफेयर अवार्ड्स अपने नाम किया है. उन्होंने करीब 200 फिल्मों में बतौर हीरो काम किया है. अपने करियर में कमल हासन ने सबसे ज्यादा 27 फिल्में एक्ट्रेस श्रीदेवी के साथ की है. बता दें, दोनों ने ही अपने करियर की शुरूआत बचपन में बाल कलाकार के रूप में की थी. श्रीदेवी की मौत के बाद कमल हासन को काफी सदमा पहुंचा था. कमल हासन श्रीदेवी को बहन मानते थे.

कमल हासन को 4 राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है. भारत सरकार की ओर से हासन को पद्मश्री और पद्म भूषण जैसे सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है.

बयानों से विवादों में आए हासन

8 नवंबर 2016 को जब केंद्र सरकार ने नोटबंदी की थी तो कमल हासन ने पहले तो इसका सपोर्ट किया लेकिन बाद में लोगों को होने वाली परेशानियों पर उन्होंने इसके लिए माफी मांगी. हासन ने ये भी कहा था कि मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले को सपोर्ट करने का फैसला उन्होंने जल्दबाजी में लिया. इसके लिए मैं माफी मांगता हूं.

इस मामले में उन्होंने पीएम मोदी को भी माफी मांगने की नसीहत देते हुए कहा था कि 'अगर पीएम मोदी माफी मांगने के लिए तैयार हैं तो मैं उन्हें सलाम करूंगा'.

DO NOT MISS